Home देश NASA ने शेयर किया शानदार वीडियो, चांद की सैर करके धरती पर...

NASA ने शेयर किया शानदार वीडियो, चांद की सैर करके धरती पर लौटने का पूरा सफर

6

नई दिल्ली
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में उसने अपने मानव रहित विमान की चांद से धरती पर सफल लैंडिंग कराई। इस स्पेस क्राफ्ट के पूरे सफर को नासा ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इस विमान में कैमरा फिट किया गया था। जिसकी मदद से नासा इसके चांद की सैर से धरती पर लौटने के पूरे सफर को वीडियो के जरिए बताने में सफल रहा। नासा ने बताया कि यान ने चांद से धरती पर लौटने के दौरान 2800 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान भी सहा, जो सूर्य की सतह का लगभग  आधा है।

नासा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शानदार वीडियो शेयर किया है। वीडियो में दिख रहा है कि कैसे उसका मानव रहित विमान चांद की सैर करके धरती पर सफलतापूर्वक लैंड करता है। नासा वीडियो के कैप्शन में बता रहा है कि कैसे बीच सफर के दौरान विमान को क्या-क्या कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। नासा ने कैप्शन में लिखा, " 11 अक्टूबर 2022 को चांद के चारों ओर 1.4 मिलियन मील की यात्रा करीब 25 दिन में पूरी करने के बाद हमारे मानव रहित ओरियन अंतरिक्ष यान पृथ्वी के वायुमंडल में फिरसे प्रवेश किया। जल्द ही इंसान को भी चांद पर भेजा जाएगा। यह विमान प्रशांत महासागर में पूर्व नियोजित स्थान पर गिरा है।"

नासा ने आगे बताया कि कैसे धरती पर वायुमंडल में प्रवेश के दौरान, अंतरिक्ष यान ने लगभग 5,000°F (2,800°C) तापमान को सहन किया। यह सूर्य की सतह से लगभग आधा तापमान है। लगभग 25,000 मील प्रति घंटे (40,000 किलोमीटर प्रति घंटे) से इसने 16 मील प्रति घंटे (26 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार पर धरती में लैंडिंग की।" इस वीडियो में, यान के अंतरिक्ष से धरती पर लौटने की प्रक्रिया को देखा जा सकता है। तेज आवाजें सुनी जा सकती हैं।