Home व्यापार तीन हफ्ते में दूसरी बार बढ़ी CNG की कीमतें, जान लीजिए दिल्ली...

तीन हफ्ते में दूसरी बार बढ़ी CNG की कीमतें, जान लीजिए दिल्ली में अब कहां पहुंच गया रेट

3

नईदिल्ली

 दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर आम लोगों पर महंगाई की मार पड़ी है. दिल्ली-एनसीआर, नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी  के दामों में इजाफा कर दिया गया है. नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं. ऑलय मार्केटिंग कंपनियों ने 1 रुपये की बढ़ोतरी की है. अब से नई दरों पर ही सीएनजी मिलेगी.

जुलाई में कम हुए थे दाम
सीएनजी की कीमतें बेतहाशा बढ़ रहीं थीं लेकिन जुलाई में सरकार ने सीएनजी की कीमतें घटा दी थीं. दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में सीएनजी की कीमतें कम हो गई हैं. सरकार को सीएनजी की कीमतें कम करने के लिए कमेटी बनानी पड़ी थी. 

बदलाव के बाद नई कीमतें
ताजा बदलाव के बाद दिल्ली के लिए सीएनजी की नई दर (Delhi CNG Price) 76.59 रुपये प्रति किलोग्राम, नोएडा के लिए (Noida CNG Price) 82.20 रुपये प्रति किलोग्राम और गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा के लिए (Gaziabad CNG Rate) 81.20 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं. गौरतलब है कि बीते 20 दिनों में सीएनजी की कीमतों में ये लगातार दूसरी बार बढ़ोतरी की गई है.

नवंबर में इतनी की गई थी बढ़ोतरी
इससे पहले बीते 23 नवंबर को भी दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमतों में 1 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा (CNG Price Hike) कर दिया गया था, जिसके बाद दिल्ली में सीएनजी की कीमत 74.59 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 75.59 रुपये प्रति किलोग्राम, नोएडा में 80.20 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 81.20 रुपये प्रति किलोग्राम, ग्रेटर नोएडा में ये 79.20 रुपये से बढ़कर 80.20 रुपये और गाजियाबाद में 79.20 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 80.20 रुपये हो गई थी.

जुलाई में कम हुए थे CNG के दाम
CNG Price में लगातार बढ़ोतरी के बीच बीते जुलाई महीने में सरकार ने राहत देने के लिए सीएनजी की कीमत तय करने के मानकों में बदलाव किया था. इसके बाद दिल्ली समेत कई राज्यों में सीएनजी की कीमत में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि CNG-PNG Price की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने किरिट पारिख की अध्यक्षता में अक्टूबर 2022 में कमेटी बनाई थी. इसी कमेटी की सिफारिशों के आधार पर ही नए फॉर्मूला को तैयार किया गया है. कमेटी ने गैस प्राइसिंग गाइडलाइंस में संशोधन करने की सिफारिश की थी.