Home विदेश कनाडा में पढ़ाई अब हुई महंगी, भारतीयों पर पड़ा गहरा असर, स्टूडेंट्स...

कनाडा में पढ़ाई अब हुई महंगी, भारतीयों पर पड़ा गहरा असर, स्टूडेंट्स के लिए बदले गए कनाडा के criteria

4

कनाडा
भारतीय छात्रों के कनाडाई सपने अब और महंगे होंगे। कनाडा देश, जो स्थायी निवासी (permanent resident) का दर्जा और नागरिकता के उदार मार्ग के कारण भारतीयों के लिए एक पसंदीदा Destination है, ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए रहने की लागत की आवश्यकता को दोगुना कर दिया है। कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों में बड़ी संख्या भारतीयों की है। जीवन-यापन की लागत में अत्यधिक अपेक्षित वृद्धि से एक व्यक्ति पर 6 लाख रुपये से अधिक का बोझ बढ़ने जा रहा है। कनाडा के आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री, मार्क मिलर ने पिछले सप्ताह (7 दिसंबर) घोषणा की कि 1 जनवरी, 2024 से स्टडी  परमिट आवेदकों के लिए जीवन-यापन की वित्तीय आवश्यकता को 10,000 कनाडाई डॉलर से बढ़ाकर 20,635 कनाडाई डॉलर कर दिया जाएगा।  यह वह धनराशि है जिसे अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कनाडा में  रहने के प्रमाण के रूप में अपने बैंक खातों में रखना होगा।

कनाडाई सरकार के एक बयान में कहा गया है कि यह उनकी प्रथम वर्ष की ट्यूशन और यात्रा लागत के अतिरिक्त होगा और हर साल समायोजित किया जाएगा। एक न्यूज चैनल के हवाले से एक इमिग्रेशन कंसल्टेंट ने बताया, "यह समायोजन कनाडा में रहने की बढ़ती लागत को अधिक Realistic तरीके से दर्शाता है।" कनाडा ने न्यूनतम वित्तीय आवश्यकता क्यों बढ़ाई, इस पर मनन कहते हैं, "सरकार ने पिछली वित्तीय आवश्यकताओं और कनाडा में रहने की वास्तविक लागत के बीच अंतर को संबोधित करने की कोशिश की है, जो पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है।"

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए बदले गए कनाडा के criteria
एक्सपर्ट के अनुसार,  यह बदलाव इसलिए आया है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए आज के कनाडा में खुद को बनाए रखना मुश्किल है।" हालाँकि,यह भी मानना ​​है कि जनवरी के लिए घोषित इस कदम से कई छात्रों को परेशानी होगी। क्योंकि दुर्भाग्यपूर्ण फंड के प्रमाण को दोगुना करके 20,000 डॉलर करना मुश्किल होगा।

अब तक, छात्र स्टडी परमिट के लिए आवेदन करते समय 10,000 कनाडाई डॉलर (सीएडी) मूल्य के गारंटीकृत निवेश प्रमाणपत्र (GIC) के माध्यम से धन का प्रमाण दिखाते थे। जिसके बाद कनाडा में पहुंचने के बाद स्टूडेंट को हर माह CAD 650 डाॅलर मिलते है।  वहीं  कनाडा में नौकरी की रिक्तियों की संख्या आने वाले छात्रों की संख्या के आसपास भी नहीं है, और अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को नौकरी पाने में परेशानी होती है और वे घर वापस अपने परिवारों से समर्थन मांगने के लिए मजबूर होते हैं।

इसका कनाडा में भारतीय छात्रों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?
ओटावा स्थित आव्रजन विशेषज्ञ का कहना है कि  "सभी छात्र बचत के नए स्तर को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे, और नई घोषणा उन आवेदकों को निराश कर सकती है जो वास्तव में कनाडा में स्टडी करने का जोखिम नहीं उठा सकते।" कनाडा सरकार के इस कदम से छात्रों को परेशानी होगी। "धन के प्रमाण को दोगुना करना 1 जनवरी से लागू होगा, जिसका अर्थ है कि कई छात्रों को अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाना होगा और इस महीने स्टडी परमिट के लिए आवेदन करना होगा।"