Home विदेश अफगानिस्तान में भूकंप के झटके, 5.2 रही तीव्रता

अफगानिस्तान में भूकंप के झटके, 5.2 रही तीव्रता

2

काबुल

मंगलवार को एक बार फिर अफगानिस्‍तान में भूकंप आया है। राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, अफगानिस्तान में रिक्‍टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता का भूकंप आया है। झटका सुबह करीब सात बजकर 3 मिनट पर महसूस किया गया। हालांकि अभी तक भूकंप की वजह से कितने लोग घायल हुए हैं या जानमाल का कितना नुकसान हुआ है, इसकी कोई जानकारी नहीं है। भूकंप सतह से 120 किमी नीचे था।
भूकंप में हुई कई लोगों की मौत
इससे पहले अक्टूबर में, 6.3 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद आए तेज झटकों ने पश्चिमी अफगानिस्तान में सैकड़ों लोगों की जान ले ली थी। तालिबान प्रशासन के हवाले से बताया गया था कि पिछले कुछ वर्षों में भूकंप के लिए अति संवेदनशील क्षेत्रों में से एक इस पहाड़ी देश में आए सबसे खतरनाक झटकों में 2000 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई थी। जबकि नौ हजार से ज्‍यादा लोग घायल हो गए।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने तब कहा था कि 6.3 की तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र सबसे बड़ा शहर हेरात से 40 किलोमीटर (25 मील) उत्तर पश्चिम में था। इसके बाद तीन बहुत तेज झटके आए थे। इनकी तीव्रता 6.3, 5.9 और 5.5 थी, साथ ही इससे कम तीव्रता वाले कम झटके भी आए। सर्वे की तरफ से कहा गया था कि 4.3 और 6.3 तीव्रता के बीच आठ झटके रिकॉर्ड किए गए थे।

15 अक्टूबर को पश्चिमी अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। इसके कुछ ही दिनों बाद हेरात प्रांत में समान तीव्रता के कई भूकंपों में कम से कम एक हजार लोग मारे गए। कई भूकंपों ने देश के पूरे गांवों को नष्ट कर दिया है।