Home राज्यों से राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन? ऊपर से नाम आएगा और घोषणा हो जाएगी,...

राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन? ऊपर से नाम आएगा और घोषणा हो जाएगी, रायशुमारी की रस्म पर ब्रेक

3

जयपुर

राजस्थान को आज नया सीएम मिलने की संभावना है। सीएम का चेहरा कौन होगा। इसे लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे है। आधा दर्जन नामों की चर्चा भी चल रही है। लेकिन सीएम चेहरे को लेकर राजस्थान में भी वहीं होगा, जो मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में हुआ है। इन दोनों राज्यों में बीजेपी ने विधायक दल की बैठक में किसी तरह की रायशुमारी नहीं की थी। सीधे मुख्यमंत्री के नामों की घोषणा की गई। यहां भी राजनाथ सिंह नाम की सीधे ही घोषणा कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में रमन सिंह और शिवराज सिंह चौहान ने नए सीएम के नाम का प्रस्ताव रखा था। राजस्थान में यह प्रस्ताव कौन रखेगा, अभी तय नहीं है। माना जा रहा है कि प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी का स्वागत भाषण होगा।

एमपी और छत्तीसगढ़ की प्रक्रिया अपना सकते हैं 

पार्टी से जुड़े सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी और अमित शाह की रणनीति के तहत प्रक्रिया छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में अपनाई गई है। वहीं प्रक्रिया राजस्थान में अपनाई जा सकती है। सीएम का नाम पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा। शाम चार बजे बैठक शुरू होगी। इसी बैठक के बीच जेपी नड्डा का राजनाथ सिंह के पास फोन आएगा या फिर एक पर्ची आएगी। जिस पर सीएम का नाम लिखा होगा। राजनाथ सिंह इसके बाद सीएम के चेहरे की घोषणा करेंगे। इसी बैठक में डिप्टी सीएम और स्पीकर के नाम की घोषणा भी कर दी जाएगी। 

दलित या सामान्य वर्ग का बनेगा सीएम

माना जा रहा है कि राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के लिए जातीय समीकरण देखे जाएंगे। माना जा रहा है कि राजस्थान में बीजेपी आलाकमान किसी दलित को सीएम बना सकता है। तर्क दिया जा रहा है कि एमपी में ओबीसी और छत्तीसगढ़ में आदिवासी को सीएम बनाया है। ऐसे में राजस्थान में किसी दलित या सामान्य वर्ग से सीएम बनाया जा सकता है। सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ही सीएम बना सकती है। सीएम रेस में आधा दर्जन नाम शामिल है। इनमें एक नया नाम अनिता भदेल का भी जुड़ गया है।