Home विदेश Israel Hamas War : गाजा में अब तक 18 हजार के करीब...

Israel Hamas War : गाजा में अब तक 18 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा

2

तेलअवीव

गाजा में इजरायल और हमास के बीच भीषण नरसंहार का दौर जारी है। भारी संख्या में फिलिस्तीनी नागरिक भी मारे जा रहे हैं। युद्ध विराम के बाद से ही इजरायली सेना ने फिर से गाजा पर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसमें सैकड़ों फिलिस्तीनी अब तक मारे गए हैं। आम फिलिस्तीनियों की मौत को लेकर अमेरिका ने भी चिंता जाहिर की है। एक रिपोर्ट के अनुसार इजरायल-हमास युद्ध के कारण गाजा में मारे गए लोगों की संख्या 17,700 को पार कर गई है, जिनमें करीब दो तिहाई संख्या महिलाओं और बच्चों की है। हमास नियंत्रित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ जमीनी अभियान शुरू होने के बाद से मारे गए इजरायली सैनिकों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है। टाइम्स ऑफ इजरायल नेइजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) का हवाला देते हुए यह रिपोर्ट दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईडीएफ ने पांच सैनिकों की मौत की घोषणा की, जिनमें से एक की मौत 7 अक्टूबर को मिले घावों के कारण हुई और चार की मौत दक्षिणी गाजा पट्टी में लड़ाई के दौरान हुई।
 
इजरायल ने दक्षिणी गाजा पट्टी में  हवाई हमले और गोलाबारी तेज कर दी। ये हमले अमेरिका द्वारा गाजा में मानवीय आधार पर तत्काल संघर्ष विराम की मांग करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल करने के एक दिन बाद हुए, जबकि इसे सुरक्षा परिषद के अधिकांश सदस्यों और कई अन्य देशों का समर्थन प्राप्त था। कुल 15 सदस्यीय परिषद में प्रस्ताव के पक्ष में 13 और विरोध में एक मत पड़ा जबकि ब्रिटेन अनुपस्थित रहा। इजराइल ने कहा कि सात अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले के बाद जमीनी कार्रवाई में उसके 97 सैनिक मारे गए हैं। हमास के सात अक्टूबर के हमले में करीब 1,200 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक थे और उसने 240 लोगों को बंधक बना लिया था।

हवाई हमले या टैंक से गोलाबारी कर हमास के ठिकानों को नष्ट किया जा रहा है। इस बीच इजरायली कार्रवाई में गाजा की सबसे पुरानी ओमरी मस्जिद भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। गाजा सिटी में स्थित यह मस्जिद सातवीं सदी की है। मतलब, यह विश्व की सबसे पुरानी मस्जिदों में शुमार है। हफ्ते भर का युद्धविराम खत्म होने के बाद इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा में भी जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी। पिछले कई दिनों से इजरायली सैनिक गाजा के दूसरे बड़े शहर खान यूनिस में घुसकर हमास लड़ाकों से आमने-सामने की लड़ाई लड़ रहे हैं।