Home छत्तीसगढ़ वेट लिफटर ज्ञानेश्वरी यादव ने किया कमाल, सीनियर और जूनियर वर्ग में...

वेट लिफटर ज्ञानेश्वरी यादव ने किया कमाल, सीनियर और जूनियर वर्ग में जीता गोल्ड मेडल

5

राजनांदगांव

राजनांदगांव की बेटी ज्ञानेश्वरी यादव ने एक बार फिर अपने खेल का कमाल दिखाया है। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हो रहे अस्मिता खेलो इंडिया महिला रैंकिंग चैंपियनशिप के सीनियर और जूनियर वर्ग में गोल्ड मेडल जीत कर जिले समेत पूरे प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। इस चैंपियनशिप में देश भर के 11 राज्यों के खिलाड़ियों ने शिरकत की है और इस खेल का आयोजन दो दिसंबर से लेकर छह दिसंबर तक चलेगा। ज्ञानेश्वरी यादव छत्तीसगढ़ टीम का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।  

ज्ञानेश्वरी यादव ने कई चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत कर पूरे देश का नाम रोशन किया है और पूरे देश में वह टॉप रैंकिंग की खिलाड़ी हैं। एक बार फिर ज्ञानेश्वरी यादव ने अपने खेल का जौहर दिखाते हुए पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आयोजित 'अस्मिता खेलो इंडिया महिला रैंकिंग चैंपियनशिप' में जूनियर और सीनियर वर्ग में गोल्ड मेडल लाकर देश का नाम रोशन किया है। ज्ञानेश्वरी यादव लगातार ऐसी कई उपलब्धि हांसिल करने वाली देश की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। गरीब परिवार से आने वाली ज्ञानेश्वरी यादव ने यह साबित कर दिया की प्रतिभा किसी परिस्थिति की मोहताज नहीं होती। 

ज्ञानेश्वरी यादव ने इससे पहले भी कई गोल्ड मेडल और सिल्वर मेडल अपने नाम किए हैं जिसमें हिमाचल प्रदेश के नगरोटा में जून में हुए नेशनल वेटलिफ्टिंग रैंकिंग चैंपियनशिप में ज्ञानेश्वरी यादव ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में देश की नंबर वन वेटलिफ्टर बनी थीं, ज्ञानेश्वरी सीनियर वर्ग में भी मैदान में उतरी थीं वहां उन्होंने टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू को टक्कर दी थी, जिसमें ज्ञानेश्वरी यादव ने इस प्रतियोगिता में रजत पदक पर कब्जा किया था इसके साथ ही इसी भार वर्ग में जूनियर वर्ग की स्पर्धा में ज्ञानेश्वरी ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।