Home हेल्थ आसानी से अलग कर सकते हैं खून में जमा हुए हानिकारक यूरिक...

आसानी से अलग कर सकते हैं खून में जमा हुए हानिकारक यूरिक एसिड को

5

खून में जमा  हानिकारक यूरिक एसिड गठिया से भी ज्यादा दर्दनाक बीमारी गाउट की वजन बनता है और किडनी में पथरी बना सकता है। इसे कम करने के लिए दवा या इलाज की जरूरत नहीं,  बस 8 आसान उपाय करने से खून से यूरिक एसिड खुद अलग हो जाएगा खून में जिस तरह शुगर या कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से आपको कई गंभीर और जानलेवा समस्याओं का खतरा होता है, ठीक उसी तरह यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ना भी सेहत के लिए खतरे की बात है। यूरिक एसिड एक गंदा पदार्थ होता है, जो आपके द्वारा खाई जाने वाली उन चीजों से शरीर में जमा होता है जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।

यूरिक एसिड वैसे तो पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है लेकिन जब यह नहीं निकल पाता है, तो यह छोटी-छोटी पथरी का रूप ले लेता है और जोड़ों या किडनी में जाकर इकठ्ठा हो जाता है। इसका लेवल बढ़ने से दर्दनाक गाउट की बीमारी होती है और कई बार किडनी में पथरी का कारण भी बनता है। इतना ही नहीं, यह हड्डी, किडनी, और हार्ट को भी डैमेज कर सकता है।

यूरिक एसिड कैसे कम करें?
इसके लिए सबसे पहले आपको प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को छोड़ना चाहिए। कुछ दवाएं भी इसे कम कर सकती हैं और गाउट से आराम देती हैं। हालांकि कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो नैचुरली यूरिक एसिड लेवल कम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या हैं वो उपाय।

छोड़ दें मटन-मांस
कुछ प्रकार के मांस, समुद्री भोजन और सब्जियों प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। शराब में भी यह पाया जाता है। यूरिक एसिड लेवल कम करने केलिए आपको तुरंत लाल मांस, आर्गन मीट, मछली, शेलफिश, चिकन और शराब को छोड़ देना चाहिए। साल 2020 के अध्ययन से पता चलता है कि खाने से प्यूरीन हटाने से यूरिक एसिड का लेवल कम हो सकता है।

मीठा खाना छोड़ दें
यूरिक एसिड का लेवल हाई होने पर आपको तुरंत खाने की मीठी चीजों से तौबा कर लेनी चाहिए। मीठे खाद्य पदार्थों में फ्रुक्टोज पाया जाता है जोकि एक नैचुरल स्वीटनर है। जब आपका शरीर फ्रुक्टोज को तोड़ता है, यह प्यूरिन जारी करता है और यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है।

मीठे पेय पदार्थों से कर लें तौबा
मीठे पेय पदार्थ, सोडा, और यहां तक कि ताजे फलों के रस में भी शुगर की मात्रा अधिक होती है। पेय पदार्थों में मौजूद फ्रुक्टोज जल्दी अवशोषित होता है क्योंकि पेय पदार्थों में फाइबर, प्रोटीन या अन्य पोषक तत्व नहीं होते हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि रिफाइंड शुगर ब्लड शुगर और यूरिक एसिड लेवल बढ़ाने का कम करता है।

पानी ज्यादा पिएं
पानी और अन्य तरह पदार्थ (मीठे को छोड़कर) पीने से किडनी में जमा यूरिक एसिड को तेजी से बाहर निकालने में मदद मिलती है। हर समय अपने साथ पानी की बोतल रखें। एक नियमित अंतराल के बाद थोड़ा-थोड़ा पाने पीते रहें।

गलती से भी शराब को हाथ न लगाएं
शराब पीने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है और ठउइक की एक रिसर्च से पता चलता है कि शराब का सेवन सीधे तौर पर यूरिक एसिड बढ़ने से जुड़ा है। अगर शराब की बात करें, तो बीयर में प्यूरीन सबसे ज्यादा होता है। भलाई इसी में है कि शराब से एकदम दूरी बना लें।

पीना है तो कॉफी पिएं
एक अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी पीने से सीरम यूरिक एसिड लेवल को दो तरीकों से कम करने में मदद मिल सकती है। पहला, यह शरीर में प्यूरिन को तोड़ती है, जो यूरिक एसिड उत्पादन की दर को कम करता है। दूसरा, यह उस दर को बढ़ाता है जिस पर आपका शरीर यूरिक एसिड को उत्सर्जित करता है।

वजन कम करने पर ध्यान दें
मोटापा यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करता है। वजन कम करने से यूरिक एसिड उत्पादन में कमी हो सकती है और पेशाब के जरिए बाहर निकलने की संभावना बढ़ सकती है। जल्दबाजी न करें, हेल्दी तरीके से हेल्दी डाइट के जरिए वजन घटाएं। इसके लिए डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें
एक रिसर्च से पता चलता है कि यूरिक एसिड का बढ़ना डायबिटीज और संबंधित जटिलताओं के विकास से जुड़ा है। इसका मतलब यह है कि हाई ब्लड शुगर वाले लोगों में इसका बढ़ने के ज्यादा जोखिम होता है। इसे कंट्रोल रखने के लिए पहले ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की कोशिश करें।