Home खेल पीकेएल 10 कबड्डी जगत के लिए गर्व का क्षण : पवन सहरावत

पीकेएल 10 कबड्डी जगत के लिए गर्व का क्षण : पवन सहरावत

4

पीकेएल 10 कबड्डी जगत के लिए गर्व का क्षण : पवन सहरावत

हैदराबाद
 प्रो कबड्डी लीग 2 दिसंबर, 2023 को अपना दसवां सीजन लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।तेलुगु टाइटंस के पवन सहरावत, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में पीकेएल नीलामी में सबसे अधिक बोली के लिए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा था। उन्होंने सीज़न से पहले टूर्नामेंट के महत्व पर खुलकर बात की है। पवन ने कहा, "मैं दसवें सीज़न में खेलने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैं कुछ समय से लीग में नहीं खेला हूं। तेलुगु टाइटंस कैंप में मेरी तैयारी अच्छी चल रही है और मैं सीज़न का इंतजार कर रहा हूं।''

प्रो कबड्डी लीग में अपनी यात्रा को याद करते हुए सबसे मशहूर कबड्डी सितारों में से एक ने सीजन 3 में अपने पहले पीकेएल गेम के बारे में कहा, "मैंने सीजन 3 में दबंग दिल्ली केसी के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था और मुझे याद है कि मैंने एक स्कोर किया था। मेरी पहली रेड पर बोनस अंक भी मिला था।"

सीज़न 3 में अपने डेब्यू के बाद सहरावत ने छठे, सातवें और आठवें सीज़न में सबसे अधिक रेड पॉइंट दर्ज किए और सीज़न 6 में 271 रेड पॉइंट दर्ज करने के बाद सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का पुरस्कार भी हासिल किया। धीरे-धीके वो टूर्नामेंट में सुर्खियों में आए और अब पीकेएल के बड़े खिलाड़ियों में गिने जाते हैं।

प्रो कबड्डी लीग के विकास के बारे में पूछे जाने पर स्टार रेडर ने कहा, "दसवें सीज़न की शुरुआत मशाल स्पोर्ट्स और स्टार स्पोर्ट्स के लिए काफी बड़ी उपलब्धि है। यह मेरे लिए भी गर्व का क्षण है कि कबड्डी को इतना आगे बढ़ते हुए देख रहा हूं। पीकेएल सीजन 1 की नीलामी में सबसे ऊंची बोली 12.8 लाख रुपये थी और सीजन 10 के लिए सबसे ज्यादा बोली 2.6 करोड़ रुपये थी – जो दर्शाता है कि लीग कितनी आगे बढ़ी है।"

 

हॉकी इंडिया के अथक प्रयास सराहनीय हैं : हरमनप्रीत सिंह

नई दिल्ली
 13वीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष नेशनल चैंपियनशिप 2023 के समापन में एक रोमांचक प्रदर्शन देखने को मिला। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान और हॉकी पंजाब के कप्तान हरमनप्रीत सिंह टूर्नामेंट के शानदार स्तर की प्रशंसा करते नजर आए।

विजयी टीम, हॉकी पंजाब का नेतृत्व करते हुए हरमनप्रीत ने खिताब के निर्णायक मुकाबले में हॉकी हरियाणा के खिलाफ अपनी शूटआउट जीत के बाद टूर्नामेंट के उच्च मानकों के लिए प्रशंसा व्यक्त की जो निर्धारित समय के अंत में मैच के 2-2 (9-8 एसओ) पर बराबर होने के बाद आया। हरमनप्रीत, जो टूर्नामेंट में नौ गोल कर हॉकी पंजाब के लिए शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने घरेलू हॉकी परिदृश्य में इस बढ़त की सराहना की।

हरमनप्रीत ने कहा, "फाइनल मैच वास्तव में घरेलू हॉकी में बढ़ती ऊर्जा को दर्शाता है। देश में खेली जाने वाली हॉकी की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है और व्यक्तिगत खिलाड़ियों द्वारा कौशल का उल्लेखनीय प्रदर्शन पिछले किसी भी प्रदर्शन से बेहतर है।" राष्ट्रीय टीम में अहम भूमिका निभाने वाले 27 वर्षीय डिफेंडर ने देश में खेल का स्तर ऊंचा उठाने में अहम भूमिका के लिए हॉकी इंडिया की सराहना की।

हरमनप्रीत ने कहा, "हॉकी मानकों को बढ़ाने में हॉकी इंडिया के अथक प्रयास सराहनीय हैं। अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल और मानकों का पालन करते हुए इस चैंपियनशिप ने लगभग एक अंतर्राष्ट्रीय आयोजन को प्रतिबिंबित किया, जो खेल को अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ाने में हॉकी इंडिया के प्रयासों का प्रमाण है।"

हरमनप्रीत ने खिलाड़ियों के कौशल को निखारने, कमजोरियों को सुधारने और अंततः भारतीय राष्ट्रीय टीम की बेहतरी में योगदान देने में टूर्नामेंट की क्षमता पर भी जोर दिया। विशेष रूप से, भारत के कोर ग्रुप के 31 खिलाड़ियों की एक आश्चर्यजनक संख्या ने 13वीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 में भाग लिया।

टूर्नामेंट की शोभा बढ़ाने वाले भारतीय खिलाड़ियों के प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, हरमनप्रीत ने खिलाड़ियों की क्षमता में एक वृद्धि की उम्मीद जताईजो वैश्विक मंच पर भारतीय हॉकी का कद बढ़ाएगी।

3×3 प्रो इवेंट ने साल 2023 में बनाया नया रिकॉर्ड

मिज़, स्विट्जरलैंड
 फीबा कार्यकारी समिति की बैठक में बताया गया कि 2023 में रिकॉर्ड 73 (3×3) बास्केटबॉल प्रो इवेंट खेले गए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फीबा ने घोषणा की कि 3×3 राष्ट्रीय टीमों और पेशेवर सर्किट के लिए 23 महिला सीरीज प्रतियोगिताएं खेली गईं।

इस सीजन में सोशल मीडिया आंकड़ों में 96 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़ोतरी अब भी जारी है।

2023-27 कार्य चक्र की पहली बैठक में फीबा ने ग्रीस, लातविया, प्यूर्टो रिको और स्पेन को 2024 फीबा ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के अधिकार भी दिए, जो अगले साल जुलाई में खेले जाएंगे।

कार्यकारी समिति ने महिला विश्व कप क्वालीफायर के लिए योग्य टीमों की संख्या एक से बढ़ाकर दो करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।