Home हेल्थ डायबिटीज मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, तुरंत कंट्रोल...

डायबिटीज मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, तुरंत कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

3

नई दिल्ली
डायबिटीज एक ऐसा रोग है जिसे 'खान-पान का रोग' भी कहा जाता है. इसका मतलब यह है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए अपने भोजन और पेय के चुनाव पर विशेष ध्यान देना बेहद जरूरी है. अक्सर लोग सोचते हैं कि दवाईयों के साथ अगर खान-पान पर ध्यान न भी दिया जाए तो भी डायबिटीज ठीक हो जाएगा. लेकिन डाअर टू केयर के अनुसार डायबिटीज के 90% मरीजों को बस अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों को सही करने से ही इस बीमारी पर काबू पाने में मदद मिल सकती है. आइए समझते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जो अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

पालक
पालक डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद सब्जी है. पालक में कई ऐसे गुण होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों को लाभ पहुंचाते हैं. पालक में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिससे यह धीरे-धीरे ग्लूकोज को अवशोषित कराती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. पालक में क्रोमियम पाया जाता है जो इंसुलिन के कम करने में मदद करता है.  पालक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

ब्रोकली
ब्रोकोली डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद सब्जी माना जाता है. इसमें क्रोमियम नामक खनिज पाया जाता है जो इंसुलिन के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. ब्रोकोली में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है जो पाचन में सुधार करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

मेथी
मेथी डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. मेथी में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो डायबिटीज के इलाज में मदद करते हैं.मेथी में सोल्यूबल फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है.

गाजर
गाजर डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है. गाजर में बीटा कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है.गाजर में क्रोमियम पाया जाता है जो इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ाता है. गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, इसलिए यह ब्लड शुगर स्पाइक को रोकता है.

करेला  
करेला डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. करेले में मौजूद कुछ गुण डायबिटीज में लाभकारी हैं.करेले के जूस में ब्लड शुगर कम करने के गुण होते हैं. नियमित रूप से करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.