Home खेल वल्र्डकप ट्राफी पर पैर रखने के मामले में इस स्टार खिलाड़ी की...

वल्र्डकप ट्राफी पर पैर रखने के मामले में इस स्टार खिलाड़ी की मुश्किलें बढ़ीं, दिल्ली गेट थाने में शिकायत दर्ज

16

वल्र्डकप ट्राफी पर पैर रखने के मामले में इस स्टार खिलाड़ी की मुश्किलें बढ़ीं, दिल्ली गेट थाने में शिकायत दर्ज

नई दिल्ली
 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी पर पैर रखने के आरोप में ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर मिशेल मार्श के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी गयी है। भ्रष्टाचार विरोधी सेना के अध्यक्ष पंडित केशव देव ने 21 नवंबर को अलीगढ़ के दिल्ली गेट थाने में शिकायत दी थी। जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'शिकायत मिली है, लेकिन, अभी तक मामला दर्ज नहीं किया गया है और साइबर प्रकोष्ठ से रिपोर्ट मिलने के बाद कार्रवाई शुरू की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक (नगर) मृगांक शेखर ने बताया कि आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिशेल मार्श के खिलाफ अब तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। शिकायतकर्ता ने कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने अपनी हरकत से उस ट्रॉफी का अनादर करके इस देश के लोगों का अपमान किया है, जो 'देश के प्रधानमंत्री ने विजेता टीम को सौंपी थी। अहमदाबाद में 19 नवंबर को आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को छह विकेट से हरा दिया था. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के उम्दा दर्शन के बाद ट्रेविस हेड के शतक से ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप फाइनल में भारत को छह विकेट से हराकर लगातार नौवीं जीत के साथ छठा विश्व कप अपने नाम किया था।

मुंबई के साथ बहुत अच्छा सफर रहा; सीएसके में जाना और भी खास था : अंबाती रायडू

नई दिल्ली
 पूर्व भारतीय बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने करियर को याद करते हुए कहा कि मुंबई इंडियंस के साथ उनका समय एक शानदार सफर था, लेकिन उनका चेन्नई सुपर किंग्स में समय और भी खास रहा।

रायुडू ने 2010 में मुंबई इंडियंस के साथ अपना आईपीएल डेब्यू किया और 2017 संस्करण तक टीम के लिए खेले, 2013, 2015 और 2017 में उनके साथ तीन खिताब जीते। फिर 2018 सीज़न से पहले उन्हें सीएसके ने अपने साथ जोड़ा।

उस संस्करण में, रायुडू ने बल्ले से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था, उन्होंने 16 पारियों में 43 की औसत से 602 रन बनाए थे, जिसमें उनका नाबाद 100 रन का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी शामिल था, क्योंकि स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी में एक प्रमुख अधिकारी की संलिप्तता के कारण दो साल के निलंबन के बाद टीम ने ट्रॉफी जीती थी।

वह तब आईपीएल 2021 और 2023 का खिताब जीतने वाली सीएसके टीम के सदस्य थे और लीग से संन्यास लेने से पहले उन्होंने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पिछले सीज़न के बारिश से प्रभावित फाइनल में गुजरात टाइटन्स पर जीत हासिल की थी।

"मैं अपने आप को एक टीम के माहौल में बहुत लचीले होने के रूप में याद रखूंगा। मैं ओपन के साथ-साथ मध्य क्रम और निचले मध्य क्रम में भी बल्लेबाजी करूंगा। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां मुझे टीम के लिए योगदान देने पर बहुत गर्व है, और मैं अपने करियर में उस पहलू को बहुत संजोता हूं।"

यूट्यूब पर प्रसारित द रणवीर शो पॉडकास्ट पर रायडू ने कहा, “बेशक, मैंने उनके लिए आठ साल तक खेला। मैंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई से की। यह एक शानदार यात्रा थी और हमने तीन आईपीएल और दो चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीतीं। हमने बहुत अच्छा समय बिताया। ''

सीएसके में अपने समय के बारे में बात करते हुए, रायडू ने आगे कहा, "सीएसके में जाना और भी खास था, लेकिन दूसरे ड्रेसिंग रूम में बैठना, नीले के बजाय पीले पैड पहनना और मुंबई का सामना करना बहुत अजीब था, जो मुझसे दो विकेट दूर सिर्फ अभ्यास कर रही थी।"

“यह मेरे दिमाग में एक फ्लैशबैक की तरह चल रहा था, यह याद करते हुए कि हम हर दिन क्या करते थे। तब से, हाँ, मुझे सीएसके में रहने की आदत हो गई थी।"

दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने भारतीय क्रिकेट और आईपीएल में एक लीडर के रूप में एमएस धोनी की विरासत के बारे में भी विस्तार से बात की। "हर कोई जानता है कि उन्होंने कई खिलाड़ियों और सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, यहां तक कि उन्होंने सीएसके के लिए खेलने वाले कई विदेशी खिलाड़ियों में भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकलवाया है। मुझे लगता है कि उनमें यह क्षमता है। मुझे यह भी नहीं पता इसे कैसे व्यक्त किया जाए क्योंकि या तो वह धन्य है या उसने इतने वर्षों तक खेल खेलते हुए इसे विकसित किया है।"

"लेकिन कई बार मुझे आश्चर्य होता है कि वह ऐसा कुछ क्यों कर रहा है जो मुझे उचित नहीं लगता। लेकिन दिन के अंत में, नतीजे बताते हैं कि वह सही था और 99.9 प्रतिशत बार वह सही है, इससे पता चलता है कि वह जानता है कि वह क्या कर रहा है और उन्होंने इसे इतने लंबे समय तक और इतनी सफलतापूर्वक किया है कि मुझे नहीं लगता कि भारतीय क्रिकेट में कोई भी अब उनके फैसलों पर सवाल उठाने की स्थिति में है क्योंकि वह इतने सफल रहे हैं।''

हैरी केन के एकमात्र गोल ने बायर्न को तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया

कोलोन
 इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन के गोल की मदद से बायर्न म्यूनिख ने शुक्रवार को एफसी कोलन को 1-0 से हराकर तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

12 लीग मैचों में यह केन का 18वां गोल था क्योंकि वह बुंडेसलीगा सीज़न में 18 बार गोल करने वाले एकमात्र अंग्रेज बन गए। एरिक मैक्सिम चौपो-मोटिंग के शॉट को लाइन से क्लीयर किये जाने के बाद केन ने 20वें मिनट में नजदीकी रेंज से गेंद को गोल में पहुंचाया। चौपो-मोटिंग, साने और किंग्सले कोमन ने बायर्न की बढ़त को दोगुना करने के मौके गंवाए।

जीत के परिणामस्वरूप बायर्न शनिवार को अपना मैच खेलने वाले बायर लेवरकुसेन से एक अंक आगे है। यदि वे वेर्डर ब्रेमेन में जीत हासिल करते हैं, तो लेवरकुसेन-जर्मन बुंडेसलिगा में एकमात्र अन्य अपराजित टीम-शीर्ष रैंक वापस ले लेगी।

इंग्लैंड के रिकॉर्ड गोलस्कोरर के सामने अब थॉमस ट्यूशेल की ओर से सभी प्रतियोगिताओं में 17 मैचों में 22 गोल का रिकॉर्ड है।

डेवी सेल्के के पास कोलोन के लिए एक दुर्लभ मौका था, जो तालिका में सबसे नीचे चला गया, लेकिन बैक पोस्ट पर हेडर के साथ मैनुअल नेउर को हराने में असफल रहा।

दूसरे हाफ में कोमन ने क्रॉसबार पर प्रहार किया और मेजबान टीम ने फिर कोई आक्रामक खतरा पेश नहीं किया और बायर्न ने जीत हासिल कर ली।