Home खेल महिला क्रिकेट: भारत ‘ए’ के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए इंग्लैंड ए...

महिला क्रिकेट: भारत ‘ए’ के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए इंग्लैंड ए टीम घोषित, चार्ली डीन होंगी कप्तान

2

महिला क्रिकेट: भारत 'ए' के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए इंग्लैंड ए टीम घोषित, चार्ली डीन होंगी कप्तान

लंदन
 चार्ली डीन भारत 'ए' के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए  घोषित इंग्लैंड महिला 'ए' टीम का नेतृत्व करेंगी। इस श्रृंखला के तीनों मैच क्रमशः 29 नवंबर, 1 दिसंबर और 3 दिसंबर को खेले जाएंगे। ओमान में एक पखवाड़े लंबे प्रशिक्षण शिविर के बाद, टीम वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले तीन टी20 मुकाबलों से पहले मुंबई में अपनी तैयारियों को दुरुस्त करेगी।

ऐलिस डेविडसन-रिचर्ड्स पारिवारिक शोक के बाद टीम से हट गईं हैं, जबकि थंडर की लिबर्टी हीप अपनी कॉलर बोन में फ्रैक्चर के बाद घर लौट आई हैं। वह अपने उपचार के अगले चरण की योजना बनाने के लिए एक विशेषज्ञ से मिलेंगी।

इंग्लैंड ए के मुख्य कोच माइकल बेट्स ने कहा, "हम सभी भारत में आगामी टी20 मुकाबलों का पूरी तरह से इंतजार कर रहे हैं। हमने ओमान में एक बहुत ही उपयोगी शिविर का आनंद लिया है; समूह ने अच्छी तरह से प्रशिक्षण लिया है, कड़ी मेहनत की है और वास्तव में एक टीम के रूप में एक साथ आए हैं।"

उन्होंने कहा, "इंग्लैंड की महिला ए खिलाड़ियों के लिए इंग्लैंड महिला प्रदर्शन कोचों के साथ काम करने के साथ-साथ वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ जुड़ने का अवसर मिलना शानदार अनुभव रहा है। यह हमारी तैयारी में एक और तत्व लेकर आया है और समूह के विकास को बढ़ाया है।" उन्होंने कहा, भारत ए के खिलाफ ये तीन मैच हमारे कौशल और प्रतिस्पर्धा करने की हमारी क्षमता का परीक्षण करने का एक शानदार तरीका होंगे और निस्संदेह खिलाड़ियों के लिए एक और रोमांचक सीखने का अवसर प्रदान करेंगे।

इंग्लैंड महिला 'ए' टीम : होली आर्मिटेज, हन्ना बेकर, चार्ली डीन, लॉरेन फाइलर, माहिका गौर, किर्स्टी गॉर्डन, फ्रेया केम्प, रियाना मैकडोनाल्ड-गे, ग्रेस स्क्रिवेंस, सेरेन स्माले, रियाना साउथबी, मैडी विलियर्स, इस्सी वोंग।

 

आईपीएल 2024: ऑल-कैश ट्रेड में मुंबई इंडियंस में वापस जाने के लिए तैयार हैं हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली
 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुजरात टाइटन्स को अपने नेतृत्व में खिताब दिलाने वाले हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस में लौटने के लिए तैयार हैं, जहां उन्होंने 2015 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, यह सौदा पूरी तरह से नकद में किया गया है, जिसमें मुंबई को हार्दिक के वेतन के रूप में 15 करोड़ रुपये (लगभग 1.8 मिलियन डॉलर) और टाइटन्स को एक अज्ञात हस्तांतरण शुल्क का भुगतान करना होगा। हार्दिक को ट्रांसफर शुल्क का 50% तक लाभ मिलेगा

अगर यह सौदा होता है तो यह संभवत: आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा खिलाड़ी सौदा होगा। हालाँकि किसी भी फ्रेंचाइजी ने अभी तक ट्रेड पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की है। मुंबई के लिए सबसे बड़ी चुनौती ट्रेड के लिए पर्याप्त धनराशि रखना है। पिछली नीलामी के बाद, मुंबई के पास केवल 0.05 करोड़ रुपये (लगभग 6000 डॉलर) बचे थे।

आगामी नीलामी के लिए फ्रेंचाइजी को अपने पर्स में 5 करोड़ रुपये (लगभग 600,000 डॉलर) अतिरिक्त मिलेंगे। इसका मतलब केवल यह है कि मुंबई को हार्दिक ट्रेड को खत्म करने के लिए खिलाड़ियों को रिलीज करने की जरूरत है। प्रतिधारण की समय सीमा 26 नवंबर को शाम 4 बजे समाप्त हो रही है।

हार्दिक ने 2022 में टाइटन्स को खिताब दिलाया, जो कि आईपीएल में उनका पहला सीज़न था, और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में प्लेयर ऑफ़ द मैच थे। 2023 में, टाइटंस ने दो सीज़न में दूसरी बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई, जहां वे चेन्नई सुपर किंग्स से हार गए। दोनों सीज़न में हार्दिक के नेतृत्व में टाइटंस लीग चरण में अंक तालिका में शीर्ष पर रही थी।

टाइटंस के साथ अपने दो सीज़न के कार्यकाल में, हार्दिक ने 30 पारियों में 41.65 की औसत और 133.49 की स्ट्राइक रेट के साथ 833 रन बनाए। उन्होंने 8.1 की इकोनॉमी से उनके लिए 11 विकेट लिए। हार्दिक फिलहाल घायल हैं, उन्हें भारत के वनडे विश्व कप अभियान के दौरान टखने में चोट लगी थी।

यदि यह ट्रेड होता है, तो आर अश्विन के पंजाब किंग्स से दिल्ली कैपिटल्स में स्थानांतरित होने के बाद हार्दिक तीसरे कप्तान बन जाएंगे। 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने अजिंक्य रहाणे को भी कैपिटल्स में ट्रेड किया था।

जब वैश्विक फंड मैनेजर सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स के स्वामित्व वाली टाइटन्स फ्रेंचाइजी 2021 में अस्तित्व में आई, तो उन्हें मेगा नीलामी से पहले अन्य फ्रेंचाइजी द्वारा जारी पूल से तीन खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी गई थी। टाइटंस ने हार्दिक और अफगानिस्तान के ऑलराउंडर राशिद खान को 15-15 करोड़ रुपये में साइन किया, जबकि शुभमन गिल को 7 करोड़ रुपये में तीसरी बार चुना गया।

यह मुंबई था, जहां हार्दिक ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की और खेल के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक बन गए। 2015 में एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में 10 लाख रुपये में खरीदे गए हार्दिक 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई के खिताब जीतने वाले सीज़न का हिस्सा थे।

2021 तक हर नीलामी से पहले मुंबई द्वारा बरकरार रखे जाने के बाद, हार्दिक को अंततः 2022 की मेगा नीलामी से पहले रिलीज़ कर दिया गया, जो एक आश्चर्यजनक फैसला था। मुंबई को उस वर्ष केवल चार खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति थी और उन्होंने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और कीरोन पोलार्ड को रखने का फैसला किया, जिससे टाइटन्स के लिए हार्दिक को अपने कप्तान के रूप में साइन करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद रेड-बॉल क्रिकेट में स्थिति के अनुसार ढलना चाहते हैं रचिन रवींद्र

सिलहट
 बांग्लादेश के खिलाफ 28 नवंबर से शुरू होने वाली न्यूजीलैंड की दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले, ऑलराउंडर रचिन रवींद्र का लक्ष्य अब परिस्थितियों के अनुसार समायोजन करके अपने ए-गेम को रेड-बॉल क्रिकेट में लाना है। उन्होंने 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में शानदार समय बिताया था।

रवींद्र ने न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) के साथ एक वीडियो चैट में कहा, “मुझे उसके बाद (विश्व कप में हाल ही में सफेद गेंद के अनुभव) लाल गेंद क्रिकेट में वापस जाने का आनंद मिलता है क्योंकि इसका मतलब है कि आपका इरादा (सकारात्मक है), आप लगभग स्कोर करना चाह रहे हैं। तो, मेरा मतलब है, (वह) आपको स्कोर करने के लिए अच्छी स्थिति में रखता है।'' “लेकिन शायद यहां यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है। पिच जो कर रही है, वह शायद उसे थोड़ा पीछे कर देगी, उतने जोखिम नहीं। आप अभी भी अपना स्वाभाविक खेल खेल सकते हैं, सतह को समझकर और खेल की स्थिति आपको निर्देशित करती है।”

रवींद्र ने वनडे विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया, उन्होंने दस मैचों में 64.22 की औसत से 578 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और दो अर्द्धशतक शामिल थे। उन्होंने अपनी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी से पांच विकेट भी लिए, जिसमें 2/21 का आंकड़ा उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। टेस्ट के संदर्भ में, रवींद्र ने प्रारूप में केवल तीन मैच खेले हैं, जिनमें से आखिरी 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू मैच में था और उन्हें लगता है कि उपमहाद्वीप में स्पिन के अनुकूल पिचों पर अनुकूलनशीलता महत्वपूर्ण होगी।

“मुझे लगता है कि हम कभी-कभी यह नहीं समझ पाते कि वास्तव में टेस्ट मैच कितना लंबा होता है। आपके पास हर दिन 90 ओवर के पांच दिन हैं, इसलिए यहां काफी समय है। इसलिए उम्मीद है कि हम वनडे से लेकर रेड-बॉल तक, ग्रुप में वह शांति ला सकते हैं।'' “आपके पास थोड़ी संक्रमण अवधि है, और संभवतः आपके पास खुद को संभालने के लिए उतना समय नहीं है; लेकिन यह टेस्ट क्रिकेट भी है, इसलिए आपके पास वास्तव में बहुत समय होता है। यह निश्चित रूप से एक अलग भूमिका है; यह नई गेंद नहीं है (बांग्लादेश में भूमिका) – मैं अंदर आ सकता हूं और सीधे एक स्पिनर का सामना कर सकता हूं।

रवींद्र यह भी अच्छी तरह से जानते हैं कि वह अपने बाएं हाथ की स्पिन के साथ योगदान दे सकते हैं और न्यूजीलैंड को स्पिन-गेंदबाजी कोच के रूप में सकलैन मुश्ताक की वापसी के साथ, वह लंबे प्रारूपों में गेंदबाजी को लेकर कुछ तरकीबों के लिए उन पर भरोसा कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “घर पर हम जिस गति से गेंदबाजी करने के आदी हैं, उसकी बजाय तेज गति से गेंदबाजी करें; यदि आप इसे क्षेत्र में लगा रहे हैं और गति को थोड़ा और बढ़ा रहे हैं, तो उम्मीद है कि आपको थोड़ी सफलता मिलेगी।''