Home विदेश आज हमास बंधकों का दूसरा बैच करेगा रिहा, पहले मुक्त किए गए...

आज हमास बंधकों का दूसरा बैच करेगा रिहा, पहले मुक्त किए गए 24 बंधक पहुंचे इजराइल

3

तेल अवीव

इजरायल और हमास (Israel Hamas War) के बीच हुए चार दिन के युद्ध विराम का शनिवार को दूसरा दिन है। युद्ध विराम के पहले दिन हमास ने 24 बंधकों को रिहा किया। इनमें 13 इजरायली नागरिक थे। थाइलैंड के 10 और फिलीपींस के एक नागरिक को भी मुक्त किया गया था। सभी 24 बंधक इजरायल पहुंच गए हैं। शनिवार को हमास द्वारा बंधकों का दूसरा बैच रिहा किया जाएगा। किन लोगों को मुक्त किया जाएगा इसकी लिस्ट इजरायली अधिकारियों को मिल गई है।

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफिस से दी गई जानकारी के अनुसार सुरक्षा अधिकारी लिस्ट की समीक्षा कर रहे हैं। नेतन्याहू ने पहले वादा किया था कि उनकी सरकार 200 से अधिक बंधकों की रिहाई तय करेगी। सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था। इस दौरान 200 से अधिक लोगों को बंधक बनाकर गाजा लाया गया था। हमास द्वारा किए गए हमले में इजरायल में 1200 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद इजरायल ने जंग का ऐलान किया था। इजरायल द्वारा किए गए हमले में 13 हजार से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हुई है।

इजरायल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ा

शुक्रवार को हमास ने 24 बंधकों को केरेम शालोम क्रॉसिंग पर रिहा किया। रिहा किए गए इजरायली बंधकों में उनके परिवार के सदस्यों के साथ पांच बुजुर्ग महिलाएं और चार बच्चे शामिल थे। बदले में इजरायल और हमास के बीच हुए समझौते के तहत 39 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को इजराइली जेलों से रिहा कर दिया गया।

50 बंधकों को रिहा करेगा हमास

कतर की मध्यस्थता में युद्ध विराम को लेकर हमास और इजरायल के बीच समझौता हुआ था। इसके अनुसार हमास द्वारा 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा। चार दिन के युद्ध विराम के दौरान गाजा में मानवीय मदद पहुंचना तेज हो गया है। फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा कि शुक्रवार को राफा सीमा पार से भोजन, पानी और दवा वाले 196 ट्रकों को गाजा पहुंचाया गया।

इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से शुरू हुई लड़ाई के बाद गाजा में पहुंचाई गई यह अब तक की सबसे बड़ी सहायता खेप थी। फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा कि 21 अक्टूबर से लगभग 1,759 ट्रक गाजा में प्रवेश कर चुके हैं।