Home हेल्थ अगर आप भी ग्रीन टी पी कर हो गए बोर जापानी चाय...

अगर आप भी ग्रीन टी पी कर हो गए बोर जापानी चाय करे ट्राई

29

फिटनेस फ्रिक लोग ग्रीन टी पीकर अपने दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं। ये चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं एक और चाय है जो सेहत के लिहाज़ से ग्रीन टी से कहीं ज़्यादा फायदेमंद है। जी, हां हम बात कर रहे हैं माचा चाय की! जापान में पाई जानेवाली यह चाय भी कलर में हरी होती है लेकिन इसके फायदे ग्रीन टी से कहीं ज़्यादा है। चलिए आज हम आपको इस चाय से होनेवाले फायदों के बारे में बताते हैं।

ऐसे तैयार किया जाता है माचा टी
माचा टी को आप ग्रीन टी का ही अपडेट वर्जन कह सकते हैं। दरअसल, ग्रीन टी और माचा टी दोनों एक ही पौधे कैमेलिया साइनेंसिस से तैयार होती हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि ग्रीन टी पत्तियों को सुखाकर और फिर रिफाइन करके तैयार की जाती है, जबकि माचा टी तैयार करते समय पत्तियों को तनों से अलग कर दिया जाता है और फिर उन्हें उबाल व सुखाकर महीन पाउडर तैयार किया जाता है। माचा टी में ग्रीन टी से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं। माचा ग्रीन टी को एंटीऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी फूड या फिर ड्रिंक की तुलना में माचा ग्रीन टी में 5 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। बीते कुछ समय से माचा ग्रीन टी सोशल मीडिया पर छाई हुई है।

इन समस्याओं में है फायदेमंद
वजन कम करे: वजन घटाने में माचा ग्रीन टी, ग्रीन टी से ज़्यादा असरदार होती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स वजन घटने में मदद करते हैं।  शोध बताते हैं कि अगर इस चाय को लगातार 12 हफ्ते तक पीया जाए तो ये बॉडी से फैट को काट देती है।
दिल को बनाए सेहतमंद: माचा ग्रीन टी में एपीगैलोकैचीन गैलेट होता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद करता है। जिसकी वजह से दिल का हमेशा सेहतमंद रहता है।
डाइजेशन करे दुरुस्त:  माचा टी के पौधे में कैटेचिन नाम का एक खास तत्व होता है, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर कर डााइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाता है।
आंखों के लिए लाभकारी- माचा चाय आंखों की रोशनी के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। इससे ग्लूकोमा और आंखों से संबंधित अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। इसी वजह से माचा आंखों के लिए लाभकारी है।
बूस्ट होगी इम्यूनिटी- माचा ग्रीन टी के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसमें पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन के अलावा कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। ये सभी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं।  
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करे- रोजाना माचा ग्रीन टी पिने से अधिक लोगो ने अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम होते हुए देखा हैं। यह एच डीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती हैं।