Home राज्यों से राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष बोले- गहलोत ने अपराध-भ्रष्टाचार में किया विकास,...

राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष बोले- गहलोत ने अपराध-भ्रष्टाचार में किया विकास, हम बदलेंगे तस्वीर

6

जयपुर.

भाजपा ने राजस्थान में किन मुद्दों पर दांव खेला है और सरकार बनने की स्थिति में राज्य के विकास के लिए उसके पास क्या योजनाएं हैं, यह जानने के लिए राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष, विधानसभा में उप नेता प्रतिपक्ष, आमेर विधानसभा सीट से विधायक और वर्तमान प्रत्याशी डॉ. सतीश पूनिया से विस्तृत बातचीत की।

प्रश्न- राजस्थान की जनता अगले 24 घंटे में अपना निर्णय सुनाने वाली है। इस पर आप क्या कहेंगे?
उत्तर-
बहुत अच्छी बात है। लोकतंत्र में इस घड़ी का हम सब बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि जनता भाजपा को वोट देकर राजस्थान के विकास को अवसर देगी, जिससे इस राज्य को एक नई पहचान मिल सके। पिछले पांच साल में अशोक गहलोत सरकार ने जिस तरह राजस्थान में अपराध-भ्रष्टाचार और सांप्रदायिक हिंसा को बढ़ावा दिया है, जनता उससे मुक्ति चाहती
है। मुझे लगता है कि वह घड़ी आ गई है जब जनता ऐसे भ्रष्ट नेता और सरकार को घर भेजेगी और विकास के लिए भाजपा की सरकार बनाने के लिए वोट करेगी।

प्रश्न- कांग्रेस का दावा है कि उसने राजस्थान में अभूतपूर्व विकास किया है। क्या कहेंगे?
उत्तर-
हमने देखा है कि किस तरह पिछले पांच साल में राजस्थान में पेपर लीक करके युवाओं का भविष्य बर्बाद किया गया है। हमने देखा है कि किस तरह कांग्रेस सरकार के मंत्रियों-विधायकों ने खुलेआम लूट और भ्रष्टाचार किया है, लेकिन अशोक गहलोत ने केवल अपनी सरकार बचाये रखने के लिए इन सब अपराधों पर चुप्पी साधे रखी। हमारी माताओं-बहनों ने लगातार देखा है कि किस तरह यहां बेटियों के साथ बलात्कार होते रहे, उन्हें जिंदा भट्टियों में झोंका जाता रहा, लेकिन मुख्यमंत्री की नींद नहीं टूटी। जनता ने देखा है कि किस तरह सरकार ने मुस्लिम तुष्टिकरण किया और हिंदुओं को लगातार अपमानित होना पड़ा है। मुझे लगता है कि राजस्थान का कोई भी व्यक्ति ऐसी सरकार को दोबारा अवसर नहीं देना चाहेगा। अशोक गहलोत सरकार की विदाई तय है। इसमें कहीं कोई संदेह नहीं है।

प्रश्न- लेकिन कांग्रेस का दावा तो यही है कि उसने विकास किया है।
उत्तर-
जैसा कि मैंने पहले कहा कि अशोक गहलोत सरकार ने केवल अपराध और भ्रष्टाचार में विकास किया है। आप आंकड़े उठाकर देख लीजिए, हमने वसुंधरा राजे सिंधिया की सरकार में गहलोत सरकार से दस गुना ज्यादा सड़कें बनवाईं, अस्पताल-कॉलेज बनवाये। हमने ही राजस्थान के दूर-दूर तक के इलाकों को सड़कों से जोड़ा। कांग्रेस को विकास की बात करने का कोई अधिकार नहीं है।

प्रश्न- आपने चुनाव में मुख्यमंत्री पद के लिए कोई चेहरा घोषित नहीं किया। क्या आपको नहीं लगता है कि इससे जनता और भाजपा कार्यकर्ताओं में भ्रम की स्थिति बनी। आपको इससे नुकसान हो सकता है?
उत्तर-
इस बारे में मीडिया में भ्रम हो सकता है, लेकिन जनता और कार्यकर्ताओं के बीच किसी तरह का कोई भ्रम नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे विकास के सबसे बड़े चेहरे हैं। जनता के बीच उनकी विश्वसनीयता आज भी सर्वोच्च स्तर पर है। हमनें उन्हीं के चेहरे पर चुनाव लड़ा है और हमारा विश्वास है कि उनसे बड़ा विकास का कोई चेहरा आज की तारीख में देश में मौजूद नहीं है। पार्टी के नेताओं के बीच भी इस मामले में कहीं कोई गतिरोध नहीं है। राजस्थान का नेतृत्व कौन करेगा, यह चुनाव के बाद हमारे चुने हुए प्रतिनिधि और पार्टी का शीर्ष नेतृत्व तय करेगा।

प्रश्न- आप प्रधानमंत्री मोदी को विकास का सबसे बड़ा चेहरा बता रहे हैं, लेकिन इसी दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने उन पर आपत्तिजनक टिप्पणियां की हैं। क्या कहेंगे?
उत्तर-
यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस लगातार राजनीतिक मर्यादा भूल रही है। वह निम्न से निम्न शब्दों का उपयोग कर प्रधानमंत्री को लगातार अपमानित कर रही है। कांग्रेस के छोटे-मोटे नेता ही नहीं, राहुल गांधी जैसे बड़े नेता भी लगातार प्रधानमंत्री का अपमान कर रहे हैं। मुझे लगता है कि भारत की जनता अपने सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री के लिए ऐसे शब्दों को कभी भी स्वीकार नहीं करेगी। कांग्रेस को इस अभद्रता के लिए जनता ही दंडित करेगी और उसे कड़ी सजा सुनाएगी।

प्रश्न- यदि विधानसभा चुनावों में भाजपा को जीत मिलती है, तो आपके पास राजस्थान के विकास के लिए क्या योजना है?
उत्तर-
मेरा व्यक्तिगत मानना है कि राजस्थान में विकास की अनंत संभावनाएं हैं। यहां मिनरल्स के दर्जनों बड़े क्षेत्र हैं, जिनका दोहन कर राज्य को विकास के पैमाने पर सबसे आगे लाया जा सकता है। राज्य के पर्यटन क्षेत्र के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवा कर देशी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा पर्यटक राज्य की ओर खींचे जा सकते हैं। इससे राजस्थान के हर क्षेत्र में युवाओं को काम मिलेगा। यहां की कला-संस्कृति, हथकरघा और कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देकर हर हाथ को काम और आर्थिक तरक्की उपलब्ध कराई जा सकती है। लेकिन यह सब केवल तभी हो सकेगा जब राज्य में शांति और सुरक्षा होगी। इसलिए भाजपा की सबसे बड़ी प्राथमिकता राज्य में सुरक्षा को चाक-चौबंद करना होगा, जिससे देसी-विदेशी निवेशकों को राजस्थान में लाया जा सके और उसकी तस्वीर को बेहतर बनाया जा सके।

प्रश्न- मतदान में 24 घंटे रह गए हैं, जनता से क्या अपील करेंगे?
उत्तर-
मैं जनता से केवल यही अपील करूंगा कि वह कल मतदान अवश्य करें। सबसे पहले मतदान करें और उसके बाद कोई अन्य काम करें। अपना मतदान करने के समय यह जरूर ध्यान दें कि राज्य के विकास को कौन आगे बढ़ा सकता है और कौन राज्य में सुख, शांति और सुरक्षा प्रदान कर सकता है।