Home खेल क्या रोहित शर्मा की कप्तानी छिन जाएगी? BCCI भेजा बुलावा

क्या रोहित शर्मा की कप्तानी छिन जाएगी? BCCI भेजा बुलावा

1

नई दिल्ली

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम की हार का गम धीरे-धीर कम होने लगा है। अब बीसीसीआई ने भविष्य को लेकर भी सोचना शुरू कर दिया है क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा 36 साल के हो चुके हैं। बीसीसीआई कप्तान रोहित और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के साथ बैठकर नए सिरे से विचार करने की तैयार में है। सूत्रों के मुताबित चर्चा का मुख्य मुद्दा भविष्य के लिए कप्तान तैयार करने के साथ ही रोहित की सफेद गेंद क्रिकेट में खेलने की प्लानिंग के बारे में जानकारी लेना है।

रोहित को टी20 में नहीं होने से समस्या नहीं

रोहित शर्मा ने चयनकर्ताओं को पहले ही बता दिया है कि टी20 के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किए जाने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। चयनकर्ता युवा खिलाड़ियों को तैयार कर रहे हैं, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि रोहित अपने वनडे करियर को कैसे देखते हैं। 2027 में दक्षिण अफ्रीका में अगले वनडे वर्ल्ड कप तक रोहित लगभग 40 साल के हो जाएंगे। अगला बड़ा वनडे टूर्नामेंट 2025 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी होगी जो पाकिस्तान में खेली जाएगी। अगले एक साल में भारत को केवल छह वनडे मैच खेलने हैं।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा- विश्व कप से पहले, रोहित ने सूचित किया था कि टी20 इंटरनेशनल के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किए जाने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। चयनकर्ता पिछले एक साल से टी20 में युवाओं को मौका दे रहे हैं। अगले साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप के साथ, वे उस रणनीति से नहीं हटना चाहते हैं।
 

अगले महीने दक्षिण अफ्रीका दौरा

भारत को अगले महीने दो टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका में तीन वनडे मैच खेलने हैं। वनडे टीम टेस्ट खिलाड़ियों के लिए दक्षिण अफ्रीकी परिस्थितियों के अनुकूल ढलने का अच्छा मौका हो सकता है। सूत्रों ने बताया कि बोर्ड और चयनकर्ता अगले आईपीएल और टी20 विश्व कप के बाद ही वनडे के लिए योजना तैयार करेंगे। दूसरी बड़ी चुनौती लंबे समय तक के लिए कप्तान तैयार करना है।

सूत्र ने दावा किया- फिलहाल ऐसा लगता है कि रोहित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अगले चक्र के लिए अपनी बहुत सारी ऊर्जा टेस्ट प्रारूप पर केंद्रित करेंगे जो 2025 तक चलेगा। लंबे प्रारूपों के लिए एक कप्तान को तैयार करना एजेंडे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हार्दिक पंड्या के चोटिल होने की संभावना को देखते हुए चयनकर्ता वनडे में विकल्प तलाश सकते हैं।'