Home मध्यप्रदेश भोपाल, इंदौर-जबलपुर में 1 डिग्री लुढ़का पारा

भोपाल, इंदौर-जबलपुर में 1 डिग्री लुढ़का पारा

1

भोपाल

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर से पहले मध्यप्रदेश में दिन-रात के टेम्प्रेचर में हल्की गिरावट हुई है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत कई शहरों में दिन का पारा 1 डिग्री से ज्यादा लुढ़क गया। हिल स्टेशन पचमढ़ी की रात सबसे ठंडी है। मंगलवार रात पचमढ़ी 11.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश में सबसे ज्यादा रात का तापमान नरसिंहपुर में 19.4 डिग्री रहा। 10 से ज्यादा शहरों में रात का पारा 15 या इससे कम रहा है।

कैसा रहा रात और दिन का पारा?

मौसम में हुए परिवर्तन के कारण प्रदेश के कई जिलों और शहरों में पारा एकदम से लुढ़क गया. दिन और रात दोनों के पारे में गिरवट देखी गई है. राजधानी भोपाल में अचानक रात का पारा तेजी से नीचे गिर गया. मंगलवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं प्रदेश का सबसे ठंडा जिला रायगढ़ रहा, जहां रात का पारा 12.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. हिल स्टेशन पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक जा पहुंचा. इसके अलावा राजगढ़ में 12.4 डिग्री, भोपाल में 12.8 डिग्री, नौगांव में 13.02 डिग्री, ग्वालियर में 13.6 डिग्री, धार में 13.8 डिग्री, उज्जैन, रीवा और बैतूल में 14 डिग्री, जबलपुर में 14.4 डिग्री और इंदौर में 15.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ.

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल सर्कल के अधिकारियों ने कहा है कि उत्तरी एमपी के ऊपर एक चक्रवात है. जिससे ग्वालियर संभाग में नमी और हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों तक मौसम एक सा बना रहेगा रहेगा और उत्तर की ओर से आने वाली ठंडी हवा के बाद ही तापमान में गिरावट होगी.