Home राजनीति प्रदेश के BJP के नेता अब राजस्थान में संभालेंगे चुनाव की बागडोर

प्रदेश के BJP के नेता अब राजस्थान में संभालेंगे चुनाव की बागडोर

2

भोपाल/जयपुर
 मध्य प्रदेश भाजपा के नेता अब राजस्थान में चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राजस्थान में चुनाव प्रचार के लिए स्टार प्रचारक बनाए गए हैं। वह राजस्थान में चुनाव प्रचार के लिए जाएंगे।

हालांकि, अभी केंद्रीय नेतृत्व की ओर से उनका कार्यक्रम निर्धारित नहीं किया गया है, लेकिन मध्य प्रदेश भाजपा की टीम ने राजस्थान के लिए तैयारी कर ली है। केंद्रीय नेतृत्व की कार्ययोजना के अनुरूप वहां की सुरक्षित सीटों पर केंद्र और मध्य प्रदेश की अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए संचालित योजना का प्रचार- प्रसार कर भाजपा राजस्थान के आरक्षित वर्ग को साधने का प्रयास करेगी।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होना है। ऐसे में 23 नवंबर को चुनाव प्रचार थम जाएगा। चुनाव प्रचार के लिए केवल चार दिन शेष है। शिवराज के अलावा मध्य प्रदेश के अन्य नेताओं को राजस्थान भेजा जाएगा। सीमावर्ती जिलों के कार्यकर्ता वहां पहुंच भी चुके हैं।

मुख्यमंत्री व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने की मतदान की समीक्षा

वहीं, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मतदान होने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने मतदान को लेकर अपने-अपने स्तर पर समीक्षा की। प्रदेश अध्यक्ष रविवार को प्रदेश कार्यालय पहुंचे और पदाधिकारियों से फीडबैक लिया।

उन्होंने जिला पदाधिकारियों से मतदान को लेकर रिपोर्ट ली तो चुनाव प्रबंधन के काम से जुड़े पदाधिकारियों ने विधानसभा क्षेत्रवार मतदान को लेकर रिपोर्ट तैयार की है। उधर, चुनावी भागदौड़ के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान परिवार को समय दे रहे हैं।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान में अब एक हफ्ते से भी कम समय रह गया है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न दलों के उम्मीदवार अपना-अपना प्रचार अभियान तेज कर दिये हैं। सभी दलों के राष्ट्रीय नेता और स्टार प्रचारक भी जगह-जगह रैलियां और सभाएं कर रहे हैं। बीजेपी की ओर से प्रचार अभियान की कमान पीएम मोदी खुद ही संभाले हुए हैं। राज्य में अगले चार दिनों में पीएम मोदी दस से ज्यादा रैलियां और छह रोड शो करेंगे। गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी के दूसरे बड़े नेता भी मैदान में उतर गये हैं। अगला चार दिन बीजेपी उम्मीदवारों के लिए किस्मत पलटने वाले दिन रहेंगे।

रविवार को चूरू समेत दो स्थानों पर रैलियां कीं, रोड भी करेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को पार्टी उम्मीदवार और राज्य में विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ के क्षेत्र चूरू समेत दो रैलियां कीं। सोमवार को वे दो अन्य रैलियों को पाली और हनुमानगढ़ में संबोधित करेंगे। इसके अलावा बीकानेर में एक मेगा रोड शो करेंगे। इसके अलावा मंगलवार को वे बारा, कोटा और करौली में रैलियां करेंगे। उनका जयपुर में एक रोड शो भी करने की योजना है। हाल ही में उन्होंने देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में भी एक रोड शो किया था।

गृहमंत्री अमित शाह की रैलियों की शुरुआत अलवर से होगी

गृहमंत्री अमित शाह अपनी रैलियों की शुरुआत अलवर से करेंगे। उनका झुंझनू, सीकर, पाली और जालौर में रैलियां और रोड शो करने का कार्यक्रम है। रोड शो मुख्य रूप से सवाई माधोपुर, सिरोही और जयपुर में होंगे। जयपुर में पीएम मोदी का भी अलग से रोड शो है।

राजस्थान में सत्तारूढ़ अशोक गहलोत की कांग्रेस पार्टी और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है। वहां पर 25 नवंबर को मतदान है। वहां पर कुल दो सौ विधानसभा सीटें हैं। अगले साल देशभर में आम चुनाव होने की वजह से राजस्थान की जीत दोनों दलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी। दोनों दलों ने मतदान से ठीक पहले जनता का समर्थन पाने के लिए प्रचार अभियान में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

दूसरी तरफ कांग्रेस के लिए भी राजस्थान की अपनी सत्ता बचाना बहुत जरूरी हो गया है। पार्टी के खिसकते जनाधार और आम चुनाव में अपना वजूद बचाने के लिए पार्टी राज्य में जीतोड़ मेहनत कर रही है।