Home हेल्थ स्ट्रेट, चमकदार और मुलायम बाल के लिए अपनाये घरेलू नुस्खें

स्ट्रेट, चमकदार और मुलायम बाल के लिए अपनाये घरेलू नुस्खें

2

स्ट्रेट, चमकदार और मुलायम बाल सभी को अच्छे लगते हैं। स्ट्रेट बालों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये हर तरह के आउटफिट को सूट करते हैं। जितना ये ट्रडिशनल लुक के साथ जंचेंगे, उतने ही वेस्टर्न वियर के साथ अच्छे लगेंगे। स्ट्रेट बाल हों तो किसी खास हेयरस्टाइल को बनाने की जरूरत भी महसूस नहीं होती। यूं तो बाल स्ट्रेट कराने के लिए आमतौर पर महीलाएं ब्यूटी पार्लर जाती हैं, लेकिन केमिकल प्रोडक्ट्स की बजाय इन घरेलू तरीकों से भी स्ट्रेट हेयर पाए जा सकते हैं।

हॉट ऑइल ट्रीटमेंट है फायदेमंद
हर रोज बालों में गर्म तेल अप्लाई करने से बाल बहुत जल्दी सीधे हो जाते हैं। साथ ही इनमें नमी भी बनी रहती है। गर्म तेल बालों की ऐंठन और कर्ल को सीधा करने का काम करता है। अगर आपके पास नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम का तेल है तो उसी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप तिल के तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं।

तेल को हल्का गर्म कर लें
तेल को हल्के हाथों से बालों पर लगाकर मसाज करें। करीब 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करना फायदेमंद रहेगा। अपने बालों को फुल लेंथ में कंघी करें। ऊपर से नीचे कंघी करने से जहां आपके बालों की उलझन सुलझ जाएगी वहीं धोने के दौरान भी बाल कम टूटेगें।कंघी करने के बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। इससे तरह के स्टीम ट्रीटमेंट से तेल बालों की जड़ तक पहुंचेगा। करीब आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए।  उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए।

कोकोनेट मिल्क
ऐसा माना जाता है कि कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करने से बाल स्ट्रेट होते हैं। इसके अलावा ये बालों को कोमल मुलायम और चमकदार भी बनाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और पोषक गुण बालों का संपूर्ण पोषण करते हैं। एक साफ कटोरी में कोकोनट मिल्क और नींबू के रस की कुछ बूदें मिला लें। इस कटोरी को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दीजिए। फ्रिज से निकालने के दौरान देख लीजिए कि इसके ऊपर एक क्रीमी लेयर आ गई हो। इस क्रीम से बालों पर करीब 20 मिनट तक मसाज कीजिए और 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। इसे इसी तरह 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए। उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए।

ऑलिव ऑयल और अंडा
अगर आपके बालों की चमक खो चुकी है तो आपके लिए अंडा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके साथ ऑलिव ऑयल लगाने से बालों को मॉइश्चर मिल जाता है। इन दोनों को साथ मिलाकर लगाने से काफी फायदा होता है। किसी बर्तन में दो अंडों को जरूरत अनुसार ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर फेंट लीजिए। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लीजिए। इसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सीधा कर लीजिए।हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए। उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए।