Home खेल दो फाइनलिस्ट टीमें तय, एक बार फिर वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल...

दो फाइनलिस्ट टीमें तय, एक बार फिर वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में आमने-सामने होंगी भारत – ऑस्ट्रेलिया

3

अहमदाबाद

भारत की मेजबानी में खेला जा रहा आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है. टूर्नामेंट की दो फाइनलिस्ट टीमें तय हो गई हैं. यह टीमें भारत और ऑस्ट्रेलिया हैं. यह दोनों ही टीमें 20 साल बाद एक बार फिर वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में आमने-सामने होंगी.

इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2003 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था. यह खिताबी मुकाबला साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम को 125 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. तब भारतीय टीम की कमान दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली के हाथों में थी. कंगारू टीम की कप्तानी रिकी पोंटिंग संभाल रहे थे.

19 नवंबर को अहमदाबाद में होगा फाइनल

मगर अब 20 साल बाद दोनों ही टीमें पूरी तरह से बदल चुकी हैं. अब भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है. जबकि कंगारू टीम की कप्तानी तेज गेंदबाज पैट कमिंस संभाल रहे हैं. इस बार यह खिताबी मुकाबला यानी फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

2003 में इस तरह हारी थी भारतीय टीम

पिछली बार 360 रनों के टारगेट के जवाब में भारतीय टीम 39.2 ओवर में 234 रनों पर ही सिमट गई थी. वीरेंद्र सहवाग ने सबसे ज्यादा 82 रनों की पारी खेली थी. सचिन तेंदुलकर (4), कप्तान गांगुली (24), मोहम्मद कैफ (0), राहुल द्रविड़ (47), युवराज सिंह (24) और दिनेश मोंगिया (12) कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे.

2003 में गांगुली की कप्तानी में 'दादा'गीरी चली थी. मगर अब 20 साल बाद ऑस्ट्रेलिया और भारत की पूरी टीमें काफी बदल चुकी हैं. इस बार कंगारुओं के मुकाबले रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम काफी तगड़ी नजर आ रही है. इस बार वर्ल्ड कप में नए भारत की 'दादागीरी' देखने को मिली है. यही कारण है कि भारतीय टीम ने इस सीजन में एक भी मैच नहीं हारा है. 

इस बार रोहित की कप्तानी में चलेगी दादागीरी

भारतीय टीम ने अब तक अपने सभी 10 मैच जीते हैं. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने अब तक अपने 10 में से 8 मुकाबले जीते हैं. भारतीय टीम ने पहला सेमीफाइनल खेला था, जिसमें पिछली बार की उपविजेता न्यूजीलैंड को 70 रनों के अंतर से शिकस्त दी. जबकि कंगारू टीम ने दूसरे सेमीफाइनल में चोकर्स कही जाने वाली साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराया.

अब ऑस्ट्रेलियाई टीम 8वीं बार फाइनल खेलने उतरेगी. उसने अब तक 7 में से सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है. उसे दो बार 1975 में वेस्टइंडीज और 1996 में श्रीलंका से हार झेलनी पड़ी थी. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 बार 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में खिताब जीता है. उसने 1999 से 2007 तक लगातार 3 बार खिताब जीता था.

जबकि भारतीय टीम का यह वर्ल्ड कप में चौथा खिताबी मुकाबला रहेगा. इस टीम ने अब तक 1983 में कपिल देव की कप्तानी में पहली बार खिताब जीता था. इसके बाद भारतीय टीम को 2003 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों ही हार झेलनी पड़ी थी. मगर 2011 में भारतीय टीम ने अपना दूसरा खिताब अपने नाम किया था. तब महेंद्र सिंह धोनी कमान संभाल रहे थे.

ऑस्ट्रेलिया ने 7 बार फाइनल खेला, 5 बार जीते

1975 में हारे, Vs वेस्टइंडीज, लॉर्ड्स
1987 में जीते, Vs इंग्लैंड, ईडन गार्डन्स
1996 में हारे, Vs श्रीलंका, लाहौर
1999 में जीत, Vs पाकिस्तान, लॉर्ड्स
2003 में जीते, Vs भारत, जोहानिसबर्ग
2007 में जीते, Vs श्रीलंका, ब्रिजटाउन
2015 में जीते, Vs न्यूजीलैंड, मेलबर्न

भारतीय टीम ने 3 बार फाइनल खेला, 2 बार जीते

1983 में जीते, Vs वेस्टइंडीज, लॉर्ड्स
2003 में हारे, Vs ऑस्ट्रेलिया, जोहानिसबर्ग
2011 में जीते, Vs श्रीलंका, वानखेड़े (मुंबई)

इस तरह समझ सकते हैं भारतीय प्लेयर्स की दादागीरी

इस बार दोनों सेमीफाइनल मुकाबले खत्म होने तक टूर्नामेंट के टॉप-5 स्कोरर में कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज नहीं है. जबकि भारत के दो प्लेयर विराट कोहली और रोहित शर्मा इस लिस्ट में काबिज हैं. विराट कोहली टॉप पर काबिज हैं. गेंदबाजी में भी भारतीयों की ही दादागीरी देखने को मिल रही है.

टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट देखी जाए तो इसमें भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टॉप पर काबिज हैं. जबकि दूसरे भारतीय जसप्रीत बुमराह 5वें नंबर पर काबिज हैं. यानी यहां भी टॉप-5 में दो गेंदबाज शामिल हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया का सिर्फ एक गेंदबाज एडम जाम्पा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. यानी की गेंदबाजी और बल्लेबाजी, दोनों में ही भारतीय ही टॉप पर काबिज हैं.

वर्ल्ड कप 2023 में अब तक के टॉप-5 स्कोरर

विराट कोहली  –  711 रन
क्विंटन डिकॉक  –  594 रन
रवींद्र रचिन  –  578 रन
डेरेल मिचेल  –  552 रन
रोहित शर्मा  –  550 रन

वर्ल्ड कप 2023 में अब तक के टॉप-5 विकेट टेकर

मोहम्मद शमी   –  23 विकेट
एडम जाम्पा   –  22 विकेट
दिलशान मधुशंका   –  21 विकेट
गेराल्ड कोएत्जी   –  20 विकेट
जसप्रीत बुमराह   –  18 विकेट

वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया का स्क्वॉड:

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर.

ऑस्ट्रेलियाई टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, मार्नस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, म‍िचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा और

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ICC वर्ल्ड कप का फाइनल मैच होने वाला है. इस रोमांचक महामुकाबले को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अहमदाबाद पहुंचेंगे. उनके साथ देश के गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे.

इतना ही नहीं इस मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स को भी न्योता भेजा गया है. उम्मीद है कि इस महामुकाबले को ऑस्ट्रेलिया के पीएम और डिप्टी पीएम भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में देखेंगे. हालांकि, अभी दोनों के कंफर्मेशन का इंतजार किया जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार फाइनल खेलने उतरेगी. जबकि भारतीय टीम का यह वर्ल्ड कप में चौथा खिताबी मुकाबला रहेगा.

कड़ी सुरक्षा के बीच अहमदाबाद पहुंचेंगे पीएम मोदी

फिलहाल पीएम मोदी का गुजरात दौरा तय किया जा रहा है. सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री 19 नवंबर को दोपहर के बाद अहमदाबाद पहुंचेंगे. मैच देखने के बाद पीएम गांधीनगर राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे. यहां से अगले ही दिन 20 नवंबर की सुबह प्रधानमंत्री राजस्थान के चुनावी दौरे पर रवाना हो जाएंगे.

न्यूजीलैंड को धूल चटाकर भारत का फाइनल में प्रवेश

बता दें कि दो दिन पहले ही न्यूजीलैंड की टीम को 70 रनों से धूल चटाकर भारत ने फाइनल में प्रवेश किया था. भारत ने इस मैच में पहली बारी खेलते हुए 397 रन बनाए थे. बाद में इस स्कोर के चेज करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 327 रनों पर ढेर हो गई थी. इस मौच में भारत के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपना जलवा दिखाया था. उन्होंने 9.5 ओवर में 57 रन देकर न्यूजीलैंड के 7 विकेट चटका दिए थे.

ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया

भारत के फाइनल में पहुंचने के अगले ही दिन ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल मैच खेला गया था. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 213 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में कंगारू टीम ने 7 विकेट गंवाकर 47.2 ओवर में ही यह मैच जीत लिया था. हालांकि उसे यह मैच जीतने में पसीना आ गया, क्योंकि अफ्रीका ने 174 रनों पर ही उसके 6 विकेट चटका दिए थे.

20 साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल

यह मैच इसलिए भी रोमांचक होने वाला है, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 साल बाद एक बार फिर वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में आमने-सामने होंगी. इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2003 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था. यह खिताबी मुकाबला साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम को 125 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. तब भारतीय टीम की कमान दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली के हाथों में थी. कंगारू टीम की कप्तानी रिकी पोंटिंग संभाल रहे थे.