Home देश विश्‍व कप फाइनल से पहले अहमदाबाद होटल का किराया बढ़कर 1 लाख...

विश्‍व कप फाइनल से पहले अहमदाबाद होटल का किराया बढ़कर 1 लाख रुपये हो गया

6

अहमदाबाद: मैदान जाकर क्रिकेट मैच देखने का मजा ही कुछ और होता है। ऊपर से जब मुकाबला वर्ल्ड कप का फाइनल हो, जिसमें भारतीय टीम तीसरी बार ट्रॉफी उठाने के करीब हो तो स्टेडियम की एक-एक सीट के लिए मारामारी तय है। 19 नवंबर यानी अगले रविवार को अहमदाबाद स्थित दुनिया का सबसे बड़ा नरेंद्र मोदी स्टेडियम विश्व कप के फाइनल की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हिंदुस्तान समेत दुनिया के हर कोने से फैंस मैच देखने अहमदाबाद पहुंचने वाले हैं। इस महामुकाबले के लिए गुजरात का सबसे बड़ा शहर पूरी तरह तैयार है। मगर इस बीच मैच टिकट और होटल के दाम आसमान छू रहे हैं। फ्लाइट की टिकट तो फेस्टिव सीजन के चलते पहले ही तीन-चार गुने ज्यादा कीमत में बिक रही है।

एक रात का किराया दो लाख तक पहुंचा
महीनों पहले मेंस वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल की घोषणा होने के तुरंत बाद ही क्रिकेट फैंस ने आनन-फानन में अहमदाबाद की अपनी यात्रा की योजना बना ली थी। भारत के फाइनल में पहुंचने से काफी पहले ही होटल के रूम का किराया 24,000 हो चुका था जो अब प्रति रात 2,15,000 रुपये तक हो चुका है। अब फाइनल से चंद दिन पहले एक बहुत ही सामान्य होटल के कमरे की कीमत प्रति रात 10,000 रुपये हो सकती है। फोर स्टार, फाइव स्टार होटल के कमरे एक लाख रुपये के आसपास चल रहे हैं।

फ्लाइट टिकट 200% से 300% तक महंगी
बुकिंग.कॉम, मेकमाईट्रिप और एगोडा जैसे ट्रैवल प्लेटफॉर्म ने भारत-पाकिस्तान मुकाबले से पहले और अब फाइनल से पहले भी अहमदाबाद में ठहरने के लिए कई पैकेज डिजाइन किए हैं। फ्लाइट की कीमतों की बात करें तो महीनों पहले भी फाइनल से पहले देश के किसी भी शहर से अहमदाबाद की राउंड-ट्रिप टिकटों की कीमत में 200% से 300% का इजाफा हुआ है। मसलन 18 नवंबर को दिल्ली से अहमदाबाद के लिए फ्लाइट टिकट की कीमत अब 15,000 रुपये से ज्यादा हो चुकी है।

मैच की टिकट के लिए मारामारी
मैच के अंतिम चरण के टिकट जो 13 नवंबर को लाइव हुए थे, अब सभी बिक चुके हैं। पिछली बार उपलब्ध सबसे सस्ते टिकट की कीमत BookMyShow पर 10,000 रुपये थी। भारत ने बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में रोमांचक सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर विश्व कप फाइनल में जोरदार प्रवेश किया है। रोहित शर्मा एंड कंपनी टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी है।

बुनियादी आवास अब 10,000 रुपये प्रति रात की भारी कीमत पर आते हैं, जबकि लक्जरी होटल शहर में एक रात ठहरने के लिए करीब 1 लाख रुपये चार्ज कर रहे हैं।

उड़ान की कीमतें भी बढ़ गई हैं, जिससे अहमदाबाद के लिए राउंड-ट्रिप टिकटों में 200-300 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। फाइनल की पूर्व संध्या पर दिल्ली से उड़ान की कीमत अब 15,000 रुपये है।

आवास और टिकट सुरक्षित करना एक कठिन चुनौती बन गया है। विश्‍व कप कार्यक्रम की घोषणा के बाद प्रशंसकों को उड़ान की लागत में वृद्धि और अत्यधिक होटल टैरिफ का सामना करना पड़ा। जैसे ही भारत ने फाइनल में अपना स्थान सुरक्षित किया, स्थिति और खराब हो गई, अहमदाबाद में होटल की कीमतें आसमान छूने लगीं।

यह पहली बार नहीं है, जब क्रिकेट ने शहर में इस तरह की हलचल पैदा की है।

ऐसा ही परिदृश्य 15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान मैच के लिए सामने आया था, जब होटल टैरिफ नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया था।

बुकिंग.कॉम, मेकमाईट्रिप और एगोडा जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अहमदाबाद में ठहरने के लिए खोजों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो भारत-पाकिस्तान टकराव के दौरान देखी गई मांग को दर्शाता है।

मैच टिकटों का अंतिम बैच, जो 13 नवंबर को बिक्री के लिए आया था, तेजी से बिक गया। बुकमायशो पर उपलब्ध सबसे सस्ते टिकट की कीमत 10,000 रुपये थी।

टूर्नामेंट में मेन इन ब्लू की उल्लेखनीय अजेय लय ने फाइनल को लेकर प्रत्याशा को और बढ़ा दिया है, जिससे यह देश भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए जीवन में एक बार होने वाले आयोजन में बदल गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.