Home देश भारत-पाकिस्तान सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी का समय बदला, अब 4.30 बजे से...

भारत-पाकिस्तान सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी का समय बदला, अब 4.30 बजे से होगी

2

चंडीगढ़
मौसम में आए बदलाव के चलते भारत-पाकिस्तान सीमा पर होने वाली रिट्रीट सेरेमनी का समय बदल दिया गया है। अब यह आयोजन शाम पांच बजे की जगह 4.30 बजे होगा। बीएसएफ ने पंजाब से लगते तीनों क्षेत्रों में समय बदलाव का ऐलान कर दिया है।

दोनों देशों के मध्य तीन जगह पर रिट्रीट सेरेमनी होती है, जिसमें भारत की सीमा सुरक्षा बल के जवान पाकिस्तान रेंजर्स के साथ मिलकर भाग लेते हैं। यह रिट्रीट सेरेमनी अमृतसर में अटारी बार्डर, फाज्लिका में सैदेके चौकी और फिरोजपुर में हुसैनीवाला बार्डर पर होती है। इस रिट्रीट सेरेमनी को देखने के लिए बड़ी संख्या में देश-विदेश के पर्यटक पहुंचते हैं। लगभग 40 मिनट तक होने वाली इस रिट्रीट सेरेमनी के दौरान पूरा माहौल देशभक्ति से सराबोर हो जाता है।

लगभग 40 मिनट तक होती है रिट्रीट सेरेमनी

बॉर्डर पर होने वाली ये रिट्रीट सेरेमनी लगभग 40 मिनट की होती है. इस रिट्रीट सेरेमनी के दौरान पूरा माहौल देशभक्ति से सराबोर हो जाता है. एक तरफ भारतीय सरहद में भारतीय सैनिक भारत माता की जयकार के नारे लगाते है तो दूसरी तरफ पाकिस्तानी सैनिक अपनी सरहद में अपने देश के नारे लगाकर अपने देश-प्रेम को उजागर करते हैं. इस रिट्रीट सेरेमनी का मकसद दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग और सौहार्द का माहौल बनाना भी है.

वहीं लोग इस दौरान देशभक्ति के गानों पर झूमते हुए दिखाई देते है. वहीं बात करें वाघा बॉर्डर की तो ये अमृतसर से 27 किलोमीटर की दूरी पर है. वाघा बॉर्डर पर होने वाली रिट्रीट सेरेमनी की शुरुआत साल 1959 में हुई थी. रिट्रीट सेरेमनी के दौरान औपचारिक रूप से सीमा को बंद किया जाता है. इसके साथ ही दोनों देश के झंडे को सम्मानपूर्वक उतारा जाता है.