Home खेल कप्तान रोहित सेमीफाइनल में करेंगे बदलाव? ये हो सकती है भारत-न्यूजीलैंड की...

कप्तान रोहित सेमीफाइनल में करेंगे बदलाव? ये हो सकती है भारत-न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11

1

मुंबई

टीम इंडिया क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में आज (15 नवंबर) न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच खेलने उतरेगी. यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. जो भी टीम ये मैच जीतेगी, उसका फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया/साउथ अफ्रीका से होगा.  

इस सेमीफाइनल मुकाबले में सबकी निगाहें विराट कोहली पर सभी की नजरें होंगी. कोहली वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं. अब वह सचिन से आगे निकलना चाहेंगे. भारत ने अब तक एक चैम्पियन की तरह खेल दिखाया है और उसका लक्ष्य इस मैच को जीतकर फाइनल में जगह बनाने पर होगा. वैसे भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकनी होगी.

रोहित शर्मा की नजर में टॉस की भूमिका..

भारत-न्यूीजलैंड सेमीफाइनल मैच में टॉस का बॉस कौन होगा? यह सवाल सबके जेहन में जरूर होगा. जब टॉस हो रहा होगा तो दोनों खेमों के समर्थकों की निगाहें भी इसपर टिकी होगी कि टॉस कौन जीतेगा और टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी या गेंदबाजी. लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जो बयान दिया था उससे ऐसा प्रतीत होता है कि उनके लिए टॉस बहुत ज्यादा मायने नहीं रख रहा. इसके पीछे की वजह भी उन्होंने बतायी है. सेमीफाइनल से पहले मीडिया से बातचीत के दौरान रोहित शर्मा ने टॉस को लेकर कहा कि ''मैंने यहां काफी मैच खेले हैं. लेकिन पिछले 4-5 मैचों को देखें तो पता नहीं चलेगा कि वानखेड़े क्या है. मैं इस बारे में अधिक बात करना नहीं चाहता कि वानखेड़े क्या है. लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि टॉस कोई फैक्टर नहीं है. '' यानी रोहित शर्मा के इस बयान से साफ होता है कि भारतीय टीम टॉस जीत-हार से अधिक प्रभावित नहीं होगी.

 

क्या भारत की प्लेइंग-11 में होगा बदलाव?

मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपनी मजबूत प्लेइंग-11 के साथ मैदान में उतरना चाहेंगे. ये देखना होगा कि भारत इस मैच में एक अतिरिक्त स्पिनर (रविचंद्रन अश्विन) को खिलाता है या नहीं क्योंकि कीवी टीम में टॉप-8 में से पांच बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. अश्विन ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ शुरुआती मैच ही खेल पाए थे. वैसे भारतीय टीम ने पिछले छह मैचों में जो प्लेइंग-11 उतारा है उसने काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया है. ऐसे में प्लेइंग-11 में अगर कोई बदलाव ना हो तो हैरान की बात नहीं होगी.

लगातार नौ मैच जीत चुकी भारतीय टीम ने अब तक एक भी कदम गलत नहीं रखा है. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और खुद रोहित जबरदस्त फॉर्म में हैं. रोहित ने मौजूदा वर्ल्ड कप में अबतक 9 मैचों में 55.88 के एवरेज से 503 रन बनाए हैं. वहीं विराट भी 9 मैच खेलकर 99 की औसत से सबसे ज्यादा 594 रन बना चुके हैं. शुभमन गिल, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने नीदरलैंड्स के खिलाफ जबरदस्त पारियां खेलकर धाकड़ फॉर्म में होने के सबूत दिए थे.

भारत के गेंदबाजों की अगर बात करें तो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने मिलकर 45 विकेट लिए हैं. जब भारत-न्यूजीलैंड पिछली बार भिड़े थे तो मोहम्मद शमी ने पांच विकेट चटकाए थे, जिसकी वजह से कीवी टीम बैकफुट पर आ गई थी. स्पिनर्स कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने बीच के ओवरों में अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है.

NZ के लिए गेमचेंजर साबित हो सकते हैं मिचेल

उधर न्यूजीलैंड की टीम भी इस मैच में फेरबदल से बचना चाहेगी. केन विलियमसन की वापसी के चलते रचिन रवींद्र को अब ओपनिंग करना पड़ रहा है. वहीं विल यंग प्लेइंग-11 में जगह नहीं बना पा रहे हैं. मुकाबले में डेरिल मिचेल का रोल भी काफी अहम होगा. मिचेल ने भारत के खिलाफ पिछले मैच में कुलदीप यादव की गेंदों पर जबरदस्त शॉट लगाए थे. न्यूजीलैंड की टीम चाहेगी कि उनका नंबर-4 फिर से ऐसी ही बल्लेबाजी करे. कीवी टीम के पास ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन और टिम साउदी जैसे खतरनाक गेंदबाज भी हैं.

भारत की संभावित प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग 11: डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन.