Home छत्तीसगढ़ आत्मानंद स्कूलों में प्रवेश के लिए पालक कर रहे हैं लाटरी खुलने...

आत्मानंद स्कूलों में प्रवेश के लिए पालक कर रहे हैं लाटरी खुलने का इंतजार

3

रायपुर

राजधानी रायपुर में शुरू होने वाले पांच स्वामी आत्मानंद स्कूलों में प्रवेश को लेकर बच्चों के साथ ही पालकों को भी काफी बेसब्री से इंतजार हैं क्योंकि अभी तक लॉटरी नहीं निकाली गई हैं। प्राइमरी की कक्षाओं में सीट से कई गुना आवेदन मिले हैं। वहीं दसवीं-12वीं में प्रवेश के लिए छात्र ज्यादा उत्साहित नहीं हैं।

जानकारी के मुताबिक पांच स्कूलों के लिए 14 अक्टूबर तक आवेदन लेना था। 15 को लाटरी निकालकर 16 से छात्रों को प्रवेश देना था लेकिन अभी तक प्रवेश से संबंधी कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। इन स्कूलों में बच्चों को सीट मिल जाए यह सोचकर कई पालकों ने अपने बच्चों के आनलाइन-आफलाइन दोनों तरह से मोबाइल नंबर बदलकर कई फार्म भरे हैं। इन आवेदनों में बच्चे का नाम और उनके स्वजन का नाम तो एक ही है, लेकिन मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं। बच्चों के स्वजन रोजाना स्कूल जाकर प्रवेश के बारे में पूछताछ कर रहे हैं।

भनपुरी स्थित काशीराम शर्मा शासकीय स्कूल में पहली से 12वीं तक पढ़ाई होगी। सभी में 50-50 सीटें हैं। यहां 2,200 से ज्यादा आवेदन मिले हैं। सबसे ज्यादा आवेदन प्राइमरी कक्षाओं में प्रवेश के लिए मिले हैं। अभी यहां हिंदी में पढ़ाई हो रही है। इंग्लिश मीडियम के लिए एडमिशन होने पर दो पालियों में कक्षाएं लगाई जा सकती है।

गुढियारी स्थित शशिबाला गर्ल्स स्कूल में अब हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम की पढ़ाई होगी। पहली से 12वीं की कक्षाएं शुरू करने के निर्देश मिले हैं। लेकिन यहां सभी कक्षाओं के लिए बैठक की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। प्राइमरी कक्षाओं की भी हालत खराब है। यहां 30-30 बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। यहां 600 से ज्यादा आवेदन मिले हैं।

बूढ़ापारा स्थित माधवराव सप्रे स्कूल को भी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम बनाया जा रहा है। अभी यहां पर हिंदी माध्यम की पढ़ाई होती है। अंग्रेजी माध्यम के लिए पहली से 12वीं तक सभी कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए गए हैं। पहली से आठवीं कक्षा के लिए लगभग साढ़े नौ सौ आवेदन मिले हैं, लेकिन नवमी से 12वीं कक्षा तक के लिए एक भी आवेदन नहीं मिला है। इन कक्षाओं में 50-50 सीटें निर्धारित हैं।