Home विदेश अमेरिका के बमवर्षक विमान बी-21 ने पहली बार भड़ी उड़ान, छूटेगी रूस-चीन...

अमेरिका के बमवर्षक विमान बी-21 ने पहली बार भड़ी उड़ान, छूटेगी रूस-चीन की कंपकंपी

3

वाशिंगटन
अमेरिका के आसमान में पहली बार खतरनाक परमाणु बमवर्षक विमान बी-21 ने उड़ान भरी है। अमेरिका के इस कदम को रूस और चीनी के लिए एक चेतावनी के तौर पर देखा जा रहा है। शुक्रवार को कैलिफोर्निया में अमेरिकी वायु सेना द्वारा ली गई तस्वीरों में बी-21 रेडर को पहली बार उड़ान भरते देखा गया। इस विमान के पीछे एफ-16 विमान भी उड़ रहा था। खतरनाक बी-21 विमान दुनिया में कहीं भी अपने टारगेट को तबाह करने में सक्षम है। यह पारंपरिक और थर्मोन्यूक्लियर हथियार से भी हमला कर सकता है।

अमेरिका के इस खतरनाक रेडर के उड़ान भरने से चीन और रूस की नींदे उड़ सकती है। बी-21 विमान अमेरिका के भविष्य के हवाई परमाणु जंगी बेड़े की रीढ़ है। इस विमान को सबसे भारी सुरक्षा वाले लक्ष्यों पर हमला करने के लिए डिजाइन किया गया है। पिछले साल दिसंबर में एक समारोह में बी-21 को जनता के सामने पेश किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, बी-21 रेडर को अमेरिका, उसके सहयोगियों और उसके साझेदारों के खिलाफ हमलों को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके टेक-ऑफ के पीछे की मंशा अमेरिका के परमाणु-सशस्त्र प्रतिद्वंद्वियों – चीन और रूस को चेतावनी देना है। अमेरिकी अधिकारियों का कहान है कि यह विमान दुनिया में कहीं भी खतरे को टारगेट कर उसे मार गिराने की क्षमता रखता है। यह हथियार प्रणाली अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

क्या है बी-21 रेडर
खामोशी के साथ हमला करने वाला परमाणु जेट बी-21 पृथ्वी पर कहीं भी हमला कर सकता है। यह पारंपरिक और थर्मोन्यूक्लियर हथियार से हमला करने में सक्षम है। अमेरिकी वायु सेना ने 2011 में बी-21 की योजना बनाना शुरू किया और 2015 में इसे तैयार करने की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। बी-21 ने 10 नवंबर 2023 को अपनी पहली उड़ान भरी, यह विमान साल 2027 तक अमेरिकी सेना में अपनी सेवा देने के लिए तैयार हो जाएगा।