Home विदेश Israel Hamas War : तुर्की ने देश से कोका-कोला और नेस्ले प्रोडक्ट्स...

Israel Hamas War : तुर्की ने देश से कोका-कोला और नेस्ले प्रोडक्ट्स को बैन किया

1

अंकारा

इजरायल-हमास के बीच लगातार 31 दिन से युद्ध जारी है. इस जंग के चलते मौजूदा वक्त में दुनिया के कई देश अलग-अलग धड़ में बंटे हुए हैं. कई देश इजरायली सेना के समर्थन में हैं तो कई देश हमास के लड़ाकों को सपोर्ट कर रहे हैं. इसी कड़ी में इजरायली सेना का समर्थन करने को लेकर तुर्की ने कोका कोला और नेस्ले कंपनी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए दोनों कंपनियों के प्रोडक्ट्स को अपने रेस्तरां से हटा दिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है.

इस मामले को लेकर एक बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है, ‘यह फैसला लिया गया है कि इजरायल का समर्थन करने वाली कंपनियों के सामान तुर्की के संसद परिसर में रेस्टोरेंट, कैफेटेरिया और टी हाउस में नहीं बेचे जाएंगे.’ यह फैसला संसद अध्यक्ष ने लिया है. लेकिन कंपनियों की पहचान उजागर नहीं की गई थी.

हालांकि सूत्रों ने बताया कि कोका-कोला पेय पदार्थ और नेस्ले इंस्टेंट कॉफी मेनू से हटाए गए हैं. रिपोर्ट में बताया गया कि यह फैसला जनता की मांग को ध्यान में रखते हुए लिया हुआ है. सूत्र ने रॉयटर्स को बताया, ‘संसद अध्यक्ष का रवैया जनता के आक्रोश के प्रति उदासीन नहीं रहा है. उन्होंने संसद में कैफे और रेस्टोरेंट के मेनू से इन कंपियों के प्रोडक्ट को हटाने का निर्णय किया गया है.

संसद परिसर के रेस्टोरेंट, कैफेटेरिया से हटेंगे इन कंपनियों के प्रोडक्ट

स्पीकर नुमान कर्टुलमस ने यह निर्णय लिया है। हालांकि सूत्रों ने बताया कि जिन कंपनियों के उत्पादों को संसद परिसर के रेस्टोरेंट, कैफेटेरिया से हटाया जाएगा, उनमें कोका-कोला और नेस्ले शामिल हैं।

जन आक्रोश के कारण लिया यह फैसला

इन कंपनियों के खिलाफ जन आक्रोश के कारण यह फैसला लिया गया है। न तो संसद न ही सूत्र ने यह बताया कि कोका-कोला और नेस्ले ने किस तरह इजराइल का समर्थन किया।

गाजा में लाखों लोग हुए बेघर

बता दें कि इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमास ने हमला किया था। इसके बाद इजरायल ने गाजा में हमास के ठिकानों पर कार्रवाई की। इजरायली सेना की कार्रवाई में अबतक गाजा में 10 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। जबकि लाखों लोग बेघर हो गए हैं।