Home हेल्थ मेथी के दाने से मिलेंगे घना और लंबे बाल

मेथी के दाने से मिलेंगे घना और लंबे बाल

3

खूबसूरत लंबे बालों की चाहत किसे नहीं होती,  लंबे और घने बाल पाने के लिए लोग न जाने कितना नुस्खे आज़माते हैं। अगर आप भी उनमे से एक हैं जो लम्बे बालों की चाहत हर तरह के नुस्खे आज़मा चुके हैं तो एक बार आप मेथी दानेका यह नुस्खा भी ज़रूर आज़माएं। दरअसल, मेथी के दानों में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी बेहतरीन मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा  मेथी के दानों  में  एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते  हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार साबित होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि किन मेथी के दानों को किन तरीकों से आप आज़माकर अपने बालों को खूबसूरत और घने बना सकते हैं।

लंबे और घने बालों के लिए इन तरीकों से करें मेथी का इस्तेमाल
मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोएं और फिर उसे पीस लें अब इस पेस्ट में गुड़हल के फूल और पत्तियों को भी मिलाएं और एक बार फिर से इन्हें पीसें। अब इस पेस्ट को बालों में 30 मिनट तक रखें और उसके बाद धुल दें। ऐसा करने से आपके बाल कुछ ही दोनों में लम्बे और घने हो जाएंगे।
लंबे और घने बालों के लिए आप यह तरीका भी आज़मा सकते हैं। दो-तीन चम्मच मेथी के दाने रात में भिगो दें। सुबह पानी में इसका पेस्ट बनायें फिर उसमें एक से दो चम्मच कोकोनट मिल्क मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं, इससे बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं।

इन परेशानियों में भी है कारगर
हेयर फॉल: मेथी का पेस्ट हेयर फॉल कम करने में असरदार है। मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन भिगोये हुए दानों का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं और फिर उन्हें बालों की जड़ों में लगाएं।
बालों को बनाएं जड़ से मजबूत: मेथी दाने का पानी बालों में लगाने से स्कैल्प का ब्लड अच्छे से सर्कुलेट होता है।जिस वजह से बाल जड़ से मजबूत होते हैं। मेथी दाने के पानी को स्प्रे बोतल में भरकर इसका इस्तेमाल हेयर टोनर की तरह करें।
कमजोर बालों के लिए: अगर आपके बाल कमजोर है तो उन्हें मजबूत बनाने के लिए मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोएं और अगले दिन उबालकर इसका पानी छान लें। ठंडा होने के बाद मेथी दानों के पानी को बालों में लगाना है। इससे बाल मजबूत होंगे।