Home राज्यों से सराय काले खां फ्लाईओवर सौंप केजरीवाल ने किए बड़े दावे- 8 साल...

सराय काले खां फ्लाईओवर सौंप केजरीवाल ने किए बड़े दावे- 8 साल में 30 पुल बनाए. 557 करोड़ रुपये बचाए

1

नई दिल्ली
दिल्ली के लोगों को सराय काले खां फ्लाईओवर एक्सटेंशन का तोहफा मिल चुका है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने इस पुल का उद्घाटन किया। इस पुल के उद्घाटन के बाद सीएम केजरीवाल ने कई बड़े दावे भी किए। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAM Adami Party) सरकार हर काम में पैसे बचाती है। केजरीवाल ने कहा, 'सराय काले खां के टी जंक्शन के ऊपर एक और प्लाईओवर बनकर तैयार हो गया है। इससे अब ये पूरा क्षेत्र जाम मुक्त हो गया है। हमने एक आश्रम का अंडरपास बनाया और एक फ्लाईओवर बनाया। हमें पता है कि पहले आश्रम के एक-एक जंक्शन पर आधे-आधे घंटे का जाम लगता था। आज इस फ्लाईओवर के बन जाने से आश्रम से आईटीओ की तरफ जाने वाला जितना ट्रैफिक है वो सारा जाम मुक्त हो गया है।' इसके बाद सीएम ने कहा कि दिल्ली में आजादी के बाद से अब तक कुल 102 फ्लाईओवर या अंडरपास बनाए गए हैं। इसमें से 30 फ्लाईओवर या अंडरपास AAP सरकार ने बनाई है। इसके अलावा 25 और पाइपलाइन में है। इसके बाद इसकी संख्या सवा सौ हो जाएगी। इन सवा सौ में से 50 फीसदी फ्लईओवर आप सरकार के नाम होगी और बाकी काम 70 साल में हुए हैं।

केजरीवाल ने 557 करोड़ रुपये बचाने का किया दावा
इसके बाद सीएम केजरीवाल ने कई फ्लाईओवर और कॉरिडोर के नाम बताए और यह भी गिनाया कि कैसे उनकी सरकार ने इन सभी चीजों के निर्माण में करोड़ों रुपये बचा लिए। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा 'हमने हर फ्लाईओवर के अंदर पैसे बचाए हैं। दूसरी सरकार में 100 करोड़ का सरकारी प्रोजेक्ट बनते-बनते 500-1000 करोड़ में पूरा होता है।' केजरीवाल ने रानी फ्लाईओवर का उदाहरण देते हुए कहा कि इसका बजट 300-400 करोड़ रुपये का था लेकिन बनते-बनते कई करोड़ रुपये लग जाते हैं।

इसके बाद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली में हम समय पर काम पूरा करते हैं और जितने का बनना होता है उसमें पैसे भी बचा लेते हैं। केजरीवाल ने बताया है कि मयूर विहार फेज-1 में एक फ्लाईओवर 50 करोड़ की लागत से बनना था लेकिन हमने 45 करोड़ रुपये में पूरा कर लिया। विकासपुरी से मीराबाग एलिवेडेट कॉरिडोर के लिए 560 करोड़ रुपये जारी किए गए थे। लेकिन हमने 445 करोड़ में पूरा कर लिया और 115 करोड़ रुपये एक ही फ्लाईओवर में बचा लिया।'

केजरीवाल ने आगे कहा, 'मंगलोपुरी से मधुबन पार्क तक एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए 423 करोड़ रुपये जारी किए गए थे। हमने इसके निर्माण में 103 करोड़ रुपये बचा लिए। मधुबन चौक से मुकरबा चौक तक बनने वाले फ्लाईओवर के लिए 422 करोड़ रुपये जारी किए गए थे लेकिन हमने महज 300 करोड़ रुपये में बना लिया। भलस्वा में 63 करोड़ रुपये के फ्लाईोओवर का काम 48 करोड़ में पूरा कर 15 करोड़ रुपये बचा लिए। इस तरह से हमारी सरकार में जितने भी 30 फ्लाईओवर बने हैं उनके निर्माण में 557 करोड़ रुपये बचा लिए।' केजरीवाल ने कहा कि सराय काले खां फ्लाईओवर के लिए सरकार ने 66 करोड़ रुपया मंजूरी किया था लेकिन हमने 50 करोड़ रुपये की लागत में इसे तैयार कर लिया।

रुकावट के बाद हमने 530 मोहल्ला क्लीनिक बनाए
मुख्यमंत्री ने पंजाब का जिक्र करते हुए कहा कि वहां पर हमारी डेढ़ वर्ष की सरकार ने 670 मोहल्ला क्लीनिक बना दिए है लेकिन दिल्ली में तमाम रुकावटें और अड़चने पैदा की गई, जिसके बीच हमने 530 मोहल्ला क्लीनिक बनाए है। अब हमने दिल्ली में बस एग्रीगेटर पॉलिसी लांच की है, जिसे वर्ष 2016 में शुरू किया जाना था लेकिन अड़चने खड़ी की गई, जिसके बाद आठ साल के बाद अब दिल्ली में शानदार बसें चलने जा रही हैं। उनका इशारा साफ था कि अगर सरकार के कामों को न रोका जाता तो तस्वीर कुछ और होती।