Home Uncategorized व्रत में घर पर बनाये फराली कचौड़ी

व्रत में घर पर बनाये फराली कचौड़ी

4

जगह-जगह मां दुर्गा के पंडाल लगते हैं। लोग गरबा करते हैं। अच्छे से तैयार होकर गरबा नाइट में जाते हैं। तरह-तरह के व्यंजन बनाकर खाते हैं। लेकिन आज हम व्रत रखने वाले लोगों के लिए शाम को पूजा के बाद व्रत खोलने के लिए घर पर बनाये ये रेसिपी। इन रेसिपी से न सिर्फ आपको अच्छा स्वाद मिलेगा, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी ये काफी पौष्टिक हैं।

फराली कचौड़ी
फराली कचौड़ी खाने में जितनी स्वादिष्ट है, सेहत के लिए भी उतना ही अच्छा है। इसे बनाना बहुत आसान है। और इसमें सामग्री भी बहुत कम लगती है।

सामग्री –
समा के चावल – 100 ग्राम
आलू – 2 उबले हुए
राजगिरा का आटा – 100 ग्राम
तेल – तलने के लिए घी या व्रत में इस्तेमाल करने वाला तेल
हरी मिर्च- बारीक कटी हुई
काली मिर्च पाउडर – आधा चम्मच
लौंग पाउडर – ¼ चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
हरा धनिया- बारीक कटा हुआ
सेंधा नमक- स्वादानुसार
जीरा- आधा चम्मच

बनाने की विधि-
फराली कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल को धो लें। कम से कम 1 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। फिर मिक्सर में दरदरा पीस लें। अब किसी बड़े बर्तन में उबले आलूओं को मेश कर लें। कढ़ाई में तेल गर्म कर लें, उसमें जीरा और हरी मिर्च डालकर अच्छे से भून लें। इसके बाग इस तड़के में पहले से पेस्ट बनाया हुआ समा के चावल और मेश किए हुए आलू डालकर सुनहरा होने तक भूने। अब इसे एक बर्तन में निकाल कर हरा धनिया मिक्स कर लें। इस मिश्रण के ठंडा होने पर इसके छोटे छोटे बोल्स बना लें।

राजगिरा के आटे में सेंधा नमक डालकर आटे की तरह अच्छे से गूंद लें। इस आटे की छोटी पूरियां बना लें और उसमें आलू, समा के चावल के बोल्स डालकर सील कर दें। इसके बाद कढ़ाही में तेल गर्म करके डीप फ्राई कर लें। आपकी फराली कचौड़ी खाने के लिए तैयार है। इसे धनिया की हरी चटनी के साथ खाएं।

कोपरा पाक
व्रत के दौरान नमकीन खाने के साथ कुछ मीठा मिल जाएं तो व्रत रखने में और मजा आ जाता है। कोपरा पाक एक गुजराती रेसिपी है, जिसे व्रत में आप घर में आसानी से बना कर खा सकते हैं। इस मिठाई की रेसिपी नारियल की बर्फी का गुजराती स्टाइल है।

सामग्री-
कद्दूकस किया हुआ नारियल- 4 कप
हरी इलायची पाउडर- एक छोटी चम्मच
दूध- एक कप से ज्यादा
खोया- आधा कप
मक्खन- 2 चम्मच
चीनी- 2 कप
केसर- एक छोटी चम्मच

बनाने की विधि
कोपरा पाक बनाने के लिए सबसे पहले गैस कढ़ाई रखें। फिर इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल, दूध और चीनी डाल दें। चम्मच से इसे गाढ़ा होने तक पकाते रहें। इसे पकाने के बीच, एक छोटी कटोरी में केसर के साथ 2 बड़े चम्मच दूध डाल कर रख दें। और नारियल के मिश्रण में खोया, इलायची पाउडर और केसर डाल दें। और अच्छी तरह मिला लें। अब एक एक ट्रे या थाली में बटर लगा लें। और नारियल का तैयार मिश्रण डालकर फैला दें। 1 घंटे के लिए छोड़ दें। आखिर में चाकू की मदद से बर्फी के सेप में काट लें। अब आपका कोपरा पाक खाने के लिए तैयार है।