Home विदेश LAC पर चीन की बड़ी तैयारी, बढ़ा रहा परमाणु हथियार

LAC पर चीन की बड़ी तैयारी, बढ़ा रहा परमाणु हथियार

4

वाशिंगटन
 अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने अपनी नई रिपोर्ट में चौंकाने वाली जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि चीन भारत से लगी सीमा LAC (Line of Actual Control) पर बड़े स्तर पर जंग की तैयारी कर रहा है।

पेंटागन की रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन LAC पर अपने सैन्य जमावड़े को कम नहीं कर रहा है। इसके बदले वह अपनी सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है। वह सीमा पर इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ा रहा है। परमाणु हथियार से लेकर लॉन्ग रेंज बैलिस्टिक मिसाइल की क्षमता में इजाफा कर रहा है। चीन LAC के पास अंडरग्राउंड स्टोरेज सुविधा, सड़क, दोहरे इस्तेमाल वाले गांव, एयर फिल्ड और हेलीपैड बना रहा है।

सेना को आधुनिक बना रहा चीन

चीन युद्ध के सभी डोमेन में अपनी सेना को सक्रिय रूप से आधुनिक बना रहा है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग का लक्ष्य 2049 तक चीन की सेना को विश्व-स्तरीय बनाने का है। चीन ने 3,488 किलोमीटर लंबे LAC के पास अपनी सेना को 2023 में भी तैनात रखा।

चीन ने LAC के पश्चिमी क्षेत्र (लद्दाख) में शिनजियांग और तिब्बत सैन्य जिलों के डिवीजनों द्वारा समर्थित सीमा रेजिमेंटों को तैनात किया है। ये बल टैंक, तोपखाने, एयर डिफेंस मिसाइल और अन्य हथियारों से लैस हैं। इसके अतिरिक्त, चीन ने पूर्वी (सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश) और सेंट्रल (उत्तराखंड, हिमाचल) क्षेत्रों में लाइट-टू-मेडियम संयुक्त-आर्म्स ब्रिगेड (CABS) को तैनात किया है। चीन के डोकलाम के पास भूमिगत भंडारण सुविधाएं तैयार की है। वह LOC के पास नई सड़कें बना रहा है। चीन ने भूटान में विवादित क्षेत्रों में नए गांव बसाए हैं। उसने पंगोंग झील पर दूसरा पुल तैयार किया है। इसके साथ ही हवाई अड्डे और कई हेलीपैड तैयार किए हैं।

बता दें कि भारत और चीन के बीच लंबे समय से सीमा विवाद को लेकर तनाव है। दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में LAC पर टैंक, एयर डिफेंस सिस्टम, तोपखाने और अन्य हथियारों को तैनात किया है। सैनिकों की भारी तैनाती है।