Home विदेश इजरायल ने बताए अपने घातक इरादे, पहले हमास को करेंगे पूरी तरह...

इजरायल ने बताए अपने घातक इरादे, पहले हमास को करेंगे पूरी तरह तबाह… फिर गाजा में लागू होगा ‘नया शासन’

3

 इजरायल

इजरायल ने एक बार फिर गाजा पट्टी के उन इलाकों को निशाना बनाकर बमबारी की, जहां फिलिस्तीनियों को शरण लेने के लिए कहा गया था। इसके अलावा, इजरायल की सेना ने लेबनान की सीमा से लगे इजरायली शहर को खाली कराना भी शुरू कर दिया, ताकि वह गाजा पर जमीनी की तैयारी कर सके। इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री ने कहा कि गाजा में आतंकी समूह हमास का सफाया करने के बाद सेना की गाजा पट्टी में लोगों के लिए कोई प्लान नहीं है। मगर, यहां पर एक तरह का नया शासन लागू किया जाएगा। रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने देश के सांसदों को जानकारी देते हुए यह टिप्पणी की। यह पहली बार है, जब किसी इजरायली नेता ने गाजा के लिए अपनी दीर्घकालिक योजनाओं पर चर्चा की।

रक्षा मंत्री गैलेंट ने कहा कि इजरायल को उम्मीद है कि हमास के साथ उसके युद्ध के तीन चरण होंगे। इसका मकसद हमास की सरकारी और सैन्य क्षमताओं को नष्ट करके उसे पूरी तरह तबाह कर देना है। उन्होंने कहा कि इजरायली सेना पहले हवाई हमलों और जमीनी युद्ध के साथ गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला करेगी। इसके बाद प्रतिरोध वाले क्षेत्रों पर काबू पाया जाएगा। इस तरह अंत में यह गाजा पट्टी में लोगों के जीवन की रक्षा की अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएगी। हालांकि, गैलेंट ने कहा कि गाजा में 'नई सुरक्षा व्यवस्था' लाने के बाद ही ऐसा होगा। उन्होंने कहा कि यह मिलिट्री कैंपेन इजरायल के लोगों के लिए न्यू सिक्योरिटी रियलिटी को स्थापित करेगा जो कि मौजूदा हालात में बहुत जरूरी है।

गाजा की पूर्ण घेराबंदी करके इजरायल के हमले
दरअसल, साल 2005 में इजरायल गाजा से हट गया था। इजरायली सरकार ने इस क्षेत्र पर जमीनी, समुद्री और हवाई नाकाबंदी लागू कर दी। ये पाबंदियां 2007 में और बढ़ गईं, जब हमास ने सत्ता संभाली। पिछले हफ्ते हमास ने इजरायल पर अचानक हमला कर दिया था, जिसमें करीब 1,400 लोग मारे गए। इसके पलटवार में इजरायल ने गाजा की पूर्ण घेराबंदी कर दी और जमीनी हमले के लिए अपने सैनिकों को जुटाना शुरू कर दिया। इजरायली सेना ने कहा कि उसने गाजा में हमास के शासकों से जुड़े 100 से अधिक ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें एक सुरंग और शस्त्रागार भी शामिल है। गाजा के दक्षिण में स्थित खान यूनिस शहर में भी इजरायल की सेना ने हवाई हमले किए। घायल पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को शहर में नसीर अस्पताल ले जाते देखा गया। गाजा का यह दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल पहले से ही मरीजों से भरा हुआ है और बड़ी संख्या में लोग अस्पताल लाए जा रहे हैं।

गाजा से 10 लाख से ज्यादा लोग हुए विस्थापित
गाजा क्षेत्र में 10 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं, जिनमें से कई लोगों ने इजरायल के आदेशों का पालन करते हुए क्षेत्र को खाली कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने कहा कि पूरे गाजा क्षेत्र में हमलों के कारण कुछ फिलिस्तीनी वापस उत्तर की ओर लौट रहे हैं, जो वहां से चले गए थे। ऐसा प्रतीत होता है कि दक्षिणी क्षेत्र में जीवनयापन की विषम स्थिति के साथ हमलों ने लोगों को वापस उत्तर की ओर लौटने के लिए विवश कर दिया है। इजरायल ने गाजा और लेबनान के पास अपने लोगों समुदायों को हटा लिया है और उन्हें देश में अन्य जगहों पर होटलों में रखा है। रक्षा मंत्रालय ने लेबनान की सीमा के पास स्थित शहर किर्यत शमोना के लिए एक योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत शहर के 20,000 से अधिक लोगों को वहां से हटाया जाएगा।