Home खेल भारत-न्यूजीलैंड मैच बारिश में धुल जाएगा? धर्मशाला में कैसा रहेगा मौसम? जानें

भारत-न्यूजीलैंड मैच बारिश में धुल जाएगा? धर्मशाला में कैसा रहेगा मौसम? जानें

2

धर्मशाला

भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को वर्ल्ड कप 2023 का 21वां मुकाबला हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाएगा. दोनों ही टीमें अब तक वर्ल्ड कप में अजेय रही हैं. भारत और न्यूजीलैंड दोनों ने ही अपने चारों मैच जीते हैं और बेहतर रन रेट के कारण न्यूजीलैंड की टीम पॉइंट्स टेबल में पहले और भारत दूसरे स्थान पर है. वर्ल्ड कप में भारत को पिछली हार न्यूजीलैंड के खिलाफ ही मिली थी. 2019 के विश्व कप के सेमीफाइनल में मैनचेस्टर में कीवी टीम ने भारत को 18 रन से हराया था.

 

बता दें कि 2019 विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ सेमीफाइनल बारिश से प्रभावित था और रिजर्व डे पर पूरा हुआ था. इतना ही नहीं, लेग स्टेज में दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला होना था. ये मैच ट्रेंट ब्रिज में खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण मैच बिना एक गेंद फेंके रद्द करना पड़ा था. अब दोनों टीमें एक बार फिर आमने-सामने होंगी और ऐसा लगता है कि भारत में भी दोनों के बीच होने वाले विश्व कप मैच में भी बारिश विलेन बन सकती है. दरअसल, मैच से एक दिन पहले शनिवार और मैच वाले दिन यानी रविवार को भी धर्मशाला में बारिश के साथ-साथ तूफान की आशंका जताई जा रही है.

मैच के दौरान धर्मशाला में बारिश की आशंका
एक्यूवेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को धर्मशाला में 40 फीसदी बारिश के साथ तूफान की आशंका जताई गई है. तापमान भी कम रहेगा. अच्छी बात ये है कि बहुत ज्यादा बारिश नहीं होगी. दिन भर बादल जरूर छाए रहेंगे. वहीं, रविवार के दिन भी धर्मशाला में ऐसे ही मौसम की आशंका जताई गई है. भारत और न्यूजीलैंड का मैच दोपहर दो बजे शुरू होगा तो उस वक्त बरसात हो सकती है.

भारत-न्यूजीलैंड मैच में बारिश से पड़ सकता है खलल
वेबसाइट के मुताबिक, दोपहर में 40 फीसदी बारिश की आशंका जताई गई है. आधे घंटे से ज्यादा बारिश हो सकती है. इसका मतलब कि टॉस में भी देरी हो सकती है. वहीं दिन भर बादल छाए रह सकते हैं. हालांकि, शाम के वक्त बारिश की आशंका नहीं है. लेकिन तापमान जरूर गिरकर 12-13 डिग्री के आसपास रह सकता है. यानी खिलाड़ियों को सर्द मौसम का सामना करना पड़ेगा और इस कंडीशन में शाम के वक्त तेज गेंदबाजों को पिच से अतिरिक्त मदद मिल सकती है.

भारत-न्यूजीलैंड मैच रद्द हुआ तो एक-एक अंक मिलेगा
भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस लीग मैच के लिए आईसीसी ने कोई रिजर्व डे नहीं रखा है. ऐसे में अगर बारिश के कारण ये मैच रद्द होता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलेगा.

धर्मशाला में पिछला मैच भी बारिश से प्रभावित रहा था
बता दें कि धर्मशाला में दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच खेला गया पिछला मैच भी बारिश से प्रभावित रहा था और 43 ओवर का ही मुकाबला हुआ था. वैसे, अब तक दोनों टीमों के चारों मैच में मौसम मेहरबान रहा है. लेकिन भारत के दोनों वॉर्म अप मैच जरूर बारिश में धुल गए थे. अब देखना होगा कि रविवार को धर्मशाला में मौसम का मिजाज कैसा रहता है. क्या फैंस को पूरे 100 ओवर के मैच का रोमांच महसूस करने का मौका मिलता है?

इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड, धर्मशाला वेदर रिपोर्ट

वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक कोई भी मुकाबला बारिश से प्रभावित नहीं हुआ है। मगर Accuweather की रिपोर्ट की मानें तो इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड मैच के दौरान बारिश होने की संभावनाएं 42 प्रतिशत है। वहीं 99 प्रतिशत चांस है कि मैदान पूरा समय बादलों से ढका रहेगा। ऐसे में तेज गेंदबाजों को मदद मिलने के काफी अधिक चांस होंगे।  

वहीं गूगल वेदर रिपोर्ट की मानें तो सुबह 10 से 1 बजे तक बारिश होने के सबसे अधिक चांस है। इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड मैच भारतीय समयानुसार 2 बजे शुरू होना है। अगर तय समय से पहले बारिश होती है तो मैच शुरू होने में देरी हो सकती है। वहीं 1 बजे से 4 बजे तक बारिश होने के 18 प्रतिशत चांस है।

2019 वर्ल्ड कप से इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड मैच पर बारिश का प्रकोप

2019 वर्ल्ड कप से यह देखने को मिल रहा है जब-जब भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी इवेंट में भिड़ी है तब-तब बारिश हुई है। इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड 2019 वर्ल्ड कप का ग्रुप स्टेज मैच बारिश की वजह से धुला था, वहीं सेमीफाइनल मैच भी बारिश के चलते रिजर्व डे में गया था। इसके अलावा भारत बनाम न्यूजीलैंड आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के भी फाइनल मैच में बारिश हुई थी।