Home मध्यप्रदेश राजधानी में आज से भरे जाएंगे नामांकन, होगी वीडियोग्राफी

राजधानी में आज से भरे जाएंगे नामांकन, होगी वीडियोग्राफी

2

भोपाल

प्रदेश के साथ-साथ जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी निर्वाचन की अधिसूचना आज सुबह 11 बजे जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन लेने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन 30 अक्टूबर तक भर सकेंगे। नामांकन फार्म रोज सुबह 11 से दोपहर 03 बजे तक लिए जाएंगे। भोपाल कलेक्ट्रेट में दक्षिण-पश्चिम और गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र के नामांकन लिए जाएंगे। इससे पहले शुक्रवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने नामांकन केंद्रों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था, नामांकन भरने आने वालों के लिए निर्धारित मार्ग सहित पूरी कार्रवाई का वीडियोग्राफी सहित अन्य निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अवधेश गोस्वामी, एडीएम प्रकाश सिंह चौहान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रविशंकर राय सहित संबंधित आरओ उपस्थित थे।

सातों विधानसभा क्षेत्र गोविंदपुरा, हुजूर, बैरसिया, नरेला, गोविंदपुरा, उत्तर और मध्य के लिए नामांकन प्रक्रिया 21 से 30 अक्टूबर तक जारी रहेगी। इसके बाद 31 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की संविक्षा की जाएगी। प्रत्याशी दो नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। नामांकन पत्र सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक प्राप्त किए जाएंगे। वहीं 22, 24, 28 और 29 अक्टूबर को शासकीय अवकाश होने की वजह से नामांकन पत्र नहीं लिए जाएंगे।

पांच लोग और तीन वाहन की अनुमति

नामांकन भरने के लिए जाने वाले प्रत्याशी अपने साथ कलेक्ट्रेट एवं अन्य एसडीएम कार्यालयों में सिर्फ पांच लोग और तीन वाहन ही ले जा सकेंगे। वहीं वाहनों को नामांकन कार्यालय से 100 मीटर की दूरी पर खड़ा करना होगा। नामांकन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। यहां सुरक्षा व्यवस्था में सीएसपी सहित पुलिस बल तैनात रहेगा।

निर्दलीय प्रत्याशी को बताने होंगे 10 प्रस्तावक

विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय राजनीतिक दल के प्रत्याशी को सिर्फ एक ही प्रस्तावक बताना होगा, जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों को 10-10 प्रस्तावक बताने होंगे। इसके बाद ही उनका नामांकन स्वीकार किया जाएगा। जिले की सातों विधानसभा के नामांकन लेने के लिए एक-एक रिटर्निंग अधिकारी और एक-एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इन नामांकन केंद्रों पर जमा होंगे प्रत्याशियों के नामांकन

नामांकन केंद्र – विधानसभा क्षेत्र

एडीएम उत्तर कलेक्ट्रेट – दक्षिण -पश्चिम

एडीएम दक्षिण कलेक्ट्रेट – गोविंदपुरा

एसडीएम हुजूर – हुजूर

एसडीएम हिरदाराम नगर – उत्तर

एसडीएम शहर – मध्य

एसडीएम बैरसिया – बैरसिया

एसडीएम गोविंदपुरा – नरेला

सातों विधानसभा क्षेत्र के नामांकन की अधिसूचना शनिवार को जारी हो जाएगी। इसके बाद से प्रत्याशियों से नामांकन लेना शुरू कर दिए जाएंगे। एक प्रत्याशी के साथ पांच लोग ही आ सकेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

– आशीष सिंह, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, भोपाल