Home राज्यों से धूप खिलने से मिली ठण्ड से राहत

धूप खिलने से मिली ठण्ड से राहत

4

नई दिल्ली.

दिल्ली-एनसीआर ने बुधवार को खिली धूप के कारण दिन में सर्दी से थोड़ी राहत मिली। वहीं दिनभर उत्तर-पश्चिम दिशाओं से ठंडी हवा चलने से दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे दर्ज किया गया। करीब 12 किमी. प्रति घंटे की गति से हल्की ठंडी हवा से अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जो मंगलवार के मुकाबले करीब चार डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार से अधिकतम तापमान में कुछ बढ़त होगी। हवाओं की दिशा भी बदलकर उत्तर-पश्चिम से उत्तर होगी।

पहाड़ों से दिल्ली-एनसीआर में पहुंचने वाली हवाएं न्यूनतम तापमान में भी कमी लाएंगी। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है। इसकी वजह दिन में खिली धूप और हल्की हवाएं बनीं। वहीं न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया। विशेषज्ञों का कहना है कि मौसमी बदलाव के कारण बुधवार को ठंड से कुछ राहत मिली। यह राहत गुरुवार को भी जारी रहेगी। हालांकि पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण रात का तापमान कुछ कम होगा। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार से पहाड़ों की बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर में देखने को मिला। पर्वती क्षेत्र से आने वाली हवाओं से तापमान में और भी गिरावट आने का अंदेशा है।

रात के समय तेजी से पारा गिरेगा। हालांकि दिन में धूप खिली रहने के कारण दिन का तापमान बढ़ सकता है। विभाग का कहना है कि अगले छह दिनों में दिल्ली का अधिकतम तापमान बढ़कर 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान घटकर 18 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार को आसमान साफ रहेगा। सुबह में हल्की धुंध हो सकती है। अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।