Home खेल कोहली को हुआ नुकसान, टॉप-5 की दहलीज पर पहुंचे रोहित, डिकॉक-बोल्ट की...

कोहली को हुआ नुकसान, टॉप-5 की दहलीज पर पहुंचे रोहित, डिकॉक-बोल्ट की बल्ले-बल्ले

4

नई दिल्ली

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को वनडे खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग जारी की है। भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को मामूली नुकसान झेलना पड़ा है। कोहली सातवें से खिसकर संयुक्त रूप से आठवें पायदान पर आ गए हैं। उनके 711 रेटिंग अंक हैं। कोहली इंडिया वर्सेस पाकिस्तान वर्लड कप 2023 मैच में महज 16 रन ही बना सके थे। उनके अलावा इंग्लैंड के डेविड मिलान के भी 711 अंक हैं। वहीं, 'हिटमैन' के नाम से मशहूर कप्तान रोहित शर्मा पांच स्थान की छलांग लगाकर टॉप-5 की दहलीज पर पहुंच गए है। वह छठे नंबर पर हैं। उनके 719 अंक हैं। रोहित ने अफगानिस्तान के खिलाफ 131 और पाकिस्तान के विरुद्ध 86 रन की शानदार पारी खेली थी।

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को तीन स्थान का फायदा मिला है। वह अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं। उनके 742 अंक हैं। डिकॉक ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 109 रन बनाए थे लेकिन वह नीदरलैंड के खिलाफ 20 रन ही जुटा सके। नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 38 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया। भारत के स्टार ओपनर शुभमन गिल (818 रेटिंग अंक) दूसरे नंबर पर कायम हैं। वह डेंगू से उबरने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ 16 रन ही जुटा सके। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम शीर्ष पर काबिज हैं। उनके 836 अंक हैं। बाबर ने भारत के विरुद्ध अहमदाबाद के मैदान पर 50 रन की पारी खेली।

अफगानिस्तान के ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज (19 स्थान ऊपर 18वें स्थान पर) और नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (16 स्थान ऊपर 27वें स्थान पर) भी बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़े हैं। वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो न्यूजीलैंड के पासर ट्रेंट बोल्ट नंबर वन बनने के बेहद करीब हैं। वह एक पायदान ऊपर उठकर दूसरे पर पहुंच गए हैं। उनके 659 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 660 अंक के साथ टॉप पर हैं। भारत के धाकड़ पेसर जसप्रीत बुमराह (सात स्थान ऊपर) और दक्षिण अफ्रीका कगिसो रबाडा (एक स्थान ऊपर) संयुक्त रूप से 14वें स्थान पर हैं। लुंगी एनगिडी छह स्थान ऊपर 16वें नंबर पर आ गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज सात स्थान की छलांग लगाकर मुजीब उर रहमान के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।