Home राजनीति कांग्रेस की दूसरी सूची कब आएगी कमलनाथ ने बता दिया, हो सकते...

कांग्रेस की दूसरी सूची कब आएगी कमलनाथ ने बता दिया, हो सकते हैं ये नाम शामिल

2

भोपाल

 कांग्रेस प्रत्याशियों की  दूसरी सूची दो से तीन दिन में  जारी होगी। पीसीसी चीफ कमलनाथ बोले कि हमारी काफी सीटों पर चर्चा हो गई है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने बताया कि "छिंदवाड़ा जिले की विधानसभा सीटों का ऐलान छिंदवाड़ा में ही सबसे पहले किया जाएगा. 144 सीटों पर प्रत्याशियों के ऐलान के बाद कई स्थानों पर विरोध के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि लगातार लोगों से चर्चा हो रही है, लेकिन सीटों पर उम्मीदवार के ऐलान के समय जातिगत समीकरण को भी देखना बेहद महत्वपूर्ण होता है.

मीडिया से चर्चा के दौरान कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर भी निशाना साधा. कमलनाथ ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले 1 साल में शिवराज सिंह चौहान ने जो किया था, क्या वह उनके दादा और नाना का पैसा था. दरअसल शिवराज ने कांग्रेस द्वारा बच्चों की योजनाओं को लेकर बयान दिया था कि क्या यह कांग्रेस के बाप का पैसा है.

कमलनाथ बोले सभी की सहमति से प्रत्याशी हुए तय: कमलनाथ ने कहा कि "एक दिन पहले हमने 144 सीटों का ऐलान किया है. इनमें से 65 प्रत्याशी की उम्र 50 साल के बीच की है और इनमें 19 महिलाएं हैं. जो नाम घोषित किए गए हैं, उसके लिए 4000 नेताओं ने अपने बायोडाटा दिए थे. हमने सभी से चर्चा के बाद और सहमति के बाद नाम का ऐलान किया गया है. कमलनाथ ने कहा कि जो बाकी सीट रह गई है. उनका ऐलान 2 से 3 दिनों में कर दिया जाएगा. इसको लेकर सभी तैयारियां हो गई हैं.

कमलनाथ ने कहा कि 17 नवंबर को जो चुनाव होना है. वह केवल किसी उम्मीदवार का नहीं है, बल्कि एमपी के भविष्य का चुनाव है. ऐसा चुनाव मैं अपने 45 साल के जीवन में नहीं देखा. जहां चुनाव प्रदेश के भविष्य से जुड़ा हो. 21 मौजूद कांग्रेस विधायकों की टिकट रोके जाने की सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि हमें जो जांच करनी थी, जो जानकारी लेनी थी वह ले रहे हैं. हमें जीतने वाला बेस्ट कैंडिडेट चाहिए और जो जाति समीकरण में फिट बैठेगा उसे मौका दिया जाएगा.

सूची के बाद नाराजगी के सवाल पर बोले कमलनाथ: 144 प्रत्याशियों की सूची के बाद कई स्थानों पर नाराजगी के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि "सभी मेरे संपर्क में हैं. आज भी करीब 1000 लोगों ने मुझसे मुलाकात की है. सभी अपनी-अपनी बात कहते हैं, लेकिन मेरा सभी से एक ही सवाल होता है कि यह चुनाव सिर्फ एक व्यक्ति के टिकट का नहीं है. हमें सभी पहलुओं को देखना होता है. हमें एक-एक सीट पर नहीं जाते, बल्कि जातीय समीकरण को भी देखना पड़ता है.

छिंदवाड़ा की सीटों का ऐलान छिंदवाड़ा में ही होगा: कमलनाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा की 6 सीटों को मिलाकर करीब 80 सीटें बची है. टिकट को लेकर तमाम पहलुओं पर विचार के बाद ही फैसला किया जा रहा है. कई मामलों में कैंडिडेट पिछले चुनाव में 25000 से चुनाव हार रहा रहा है, लेकिन अगले चुनाव में 26000 से चुनाव जीत भी गया तो, हम सभी पहलुओं पर विचार के बाद ही टिकट का फैसला कर रहे हैं. छिंदवाड़ा की सीटों पर भी प्रत्याशियों का ऐलान होना बाकी है. अभी सिर्फ एक सीट पर ही कमलनाथ के नाम का ऐलान हुआ है. कमलनाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा की बाकी सीटों का ऐलान छिंदवाड़ा में ही किया जाएगा.