Home राजनीति कांग्रेस के 144 कैंडिडेट्स की घोषणा के पीछे छिपा है राज!

कांग्रेस के 144 कैंडिडेट्स की घोषणा के पीछे छिपा है राज!

3

 भोपाल

कांग्रेस (Congress) ने 15 अक्टूबर को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने उमीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. कांग्रेस ने नवरात्रि के पहले दिन सुबह 9.09 बजे 144 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की. इस सूची में प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ सहित 96 मौजूदा विधायकों में से 69 विधायकों को टिकट दिया गया है. टिकट बंटवारे में काफी माथापच्ची की गई है, लेकिन कहा ये भी जा रहा है कि कांग्रेस ने अपनी पहली सूची अंकशास्त्र के हिसाब से जारी की है.

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि कांग्रेस ने नवरात्रि के दिन अपनी पहली सूची जारी की. माता की भक्ति के नौ दिन और कांग्रेस की 144 उमीदवारों का जोड़ 1+4+4 भी 9 ही होता है. इसलिए कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने अपनी पहली सूची अंकशास्त्र के हिसाब से जारी की है. इतना ही नहीं कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में जातिगत समीकरणों को भी साधने की कोशिश की है. कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 39 ओबीसी, 30 एसटी और 22 एससी उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. वहीं पार्टी ने छह अल्पसंख्यक समुदाय के उमीदवारों को भी टिकट दिया है.

कमलनाथ ने दी प्रत्याशियों को बधाई
कांग्रेस की पहली सूची में 19 महिलाएं को भी जगह दी गई है. साथ ही इस सूची में 65 उम्मीदवार 50 वर्ष से कम उम्र के हैं. इससे पता चलता है कि कांग्रेस राज्य में अपने भविष्य नेतृत्व को तैयार करने की कोशिश भी कर रही है. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ अपने गढ़ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे. प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने पर कमलनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा, 'मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली सूची आज जारी की है. मैं सभी प्रत्याशियों को बधाई देता हूं और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और मध्य प्रदेश की सम्मानित जनता का आह्वान करता हूं कि कांग्रेस के प्रत्याशियों को सफलता दिलाएं और मध्य प्रदेश में सत्य और न्याय की सरकार स्थापित करें.'