Home मध्यप्रदेश रीवा से जबलपुर होकर 15 अक्‍टूबर से रानीकमलापति जाएगी वंदेभारत ट्रेन

रीवा से जबलपुर होकर 15 अक्‍टूबर से रानीकमलापति जाएगी वंदेभारत ट्रेन

1

जबलपुर

रेलवे ने जबलपुर से रानी कमलापति के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन को रीवा से चलाने का निर्णय लिया। इसके अगले ही दिन मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लाूग हो गई, जिसके बाद ट्रेन को बढ़े हुई रूट पर चलाने पर जबलपुर रेल मंडल पीछे हट गया। उसने पश्चिम मध्य रेलवे और चुनाव आयोग से इस पर राय मांगी। यात्रियों ने इसे रीवा तक चलाने के साथ किराया कम करने का सुझाव दिया था। हालांकि रेल प्रशासन ने किराया कम नहीं किया है।

रीवा से 16 अक्टूबर से इसकी सेवा शुरू होगी। यात्रियों की कमी से जूझ रही वंदेभारत ट्रेन को फायदेमंद बनाने के लिए इसे रीवा तक बढ़ाया गया है। इससे कटनी, मैहर, सतना और रीवा के यात्रियों को लाभ मिलेेगा।

पितृ पक्ष में टाला
महज 24 घंटे के भीतर ही शिड्यूल में बदलाव को लेकर रेलवे ने कोई तर्क नहीं दिया है। रविवार को जारी किए गए नोटिफिकेशन में 10 अक्टूबर से शुरू करने का ऐलान किया गया था। लेकिन सोमवार को बदलाव किया गया। बताया गया है कि रेलवे प्रशासन पितृ पक्ष में विस्तार नहीं करना चाहता था। एक वजह यह है भी है कि 15 अक्टूबर से नवरात्र शुरू होने वाली है।

चूंकि वंदे भारत का स्टॉपेज मैहर भी दिया गया है। इसलिए कोशिश है कि पहले दिन से ही खासा ट्रैफिक मिले और आगाज अच्छा रहे। नवरात्र में जबलपुर भर ही नहीं बल्कि महाकोशल और विंध्य के साथ ही मध्य क्षेत्र से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मैहर जाते हैं। इसलिए अच्छी शुरूआत की उम्मीद की जा रही है।

अब यह ट्रेन 15 अक्टूबर से रीवा से जबलपुर होकर रानी कमलापति जाएगी
चुनाव आयोग ने वंदेभारत ट्रेन को रीवा से चलाने पर सहमति दे दी। अब यह ट्रेन 15 अक्टूबर से रीवा से जबलपुर होकर रानीकमलापति जाएगी। रेलवे ने नए समय और रूट को पहले ही जारी कर दिया है, जिसमें पमरे ने कोई बदलाव नहीं किया। इधर सहमति मिलने के बाद जबलपुर रेल मंडल के सभी विभाग ट्रेन को नए रूट पर चलाने से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है।

 

अब रानी कमलापति से जबलपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 15 अक्टूबर को भोपाल से रीवा के लिए आएगी और 16 अक्टूबर से भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन के लिए नियमित रूप से रवाना होगी। यह ट्रेन मंगलवार को छोडकर सप्ताह में 6 दिन जबलपुर-नरसिंहपुर के रास्ते रीवा-रानी कमलापति स्टेशन के लिए चलेगी। रेलवे ने रीवा-रानी कमलापति वंदेभारत ट्रेन के लिए रूट और शेड्यूल पहले ही जारी कर दिए थे। चुनाव आयोग से सहमति मिलने के बाद जबलपुर रेल मंडल के सभी विभाग ट्रेन को नए रूट पर चलाने से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है।

सवा तीन घंटे में जबलपुर पहुंचेगी, 8 घंटे में भोपाल
रीवा जबलपुर के बीच अब तक रेल मार्ग से 4 से 6 घंटे का समय लगता रहा है। वंदे भारत ट्रेन में यह समय महज सवा तीन घंटे का रहेगा। सुबह साढ़े 5 बजे रीवा रेल्वे स्टेशन से रवाना होकर वंदेभारत ट्रेन सुबह 8:45 बजे जबलपुर स्टेशन पहुँच जाएगी। 8:55 बजे सुबह जबलपुर स्टेशन से रवाना होकर नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी, नर्मदापुरम के रास्ते यह ट्रेन दोपहर 1:30 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी। रीवा से भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पहुंचने में वंदे भारत ट्रेन में कुल 8 घंटे का समय लगेगा।

3:30 बजे भोपाल से रवाना होकर 11:30 बजे रीवा पहुंचेगी
उसी दिन दोपहर 3:30 बजे भोपाल के रानी कमलापति से चलकर यह ट्रेन रात्रि 11:30 बजे रीवा रेल्वे स्टेशन पहुंचेगी। इस बीच ट्रेन 8 बजे शाम जबलपुर पहुँचकर 10 मिनट बाद रीवा के लिए रवाना होगी।

जबलपुर की बजाय रीवा में होगा मेंटनेंस
अभी तक इस ट्रेन का मेंटनेंस जबलपुर के जिम्मे था। अब इस ट्रेन का विस्तार रीवा तक किए जाने के बाद इसके सभी कोचों के मेंटनेंस रीवा में होंगे। वंदेभारत ट्रेन की सफाई और मेंटनेंस के लिए रीवा रेलवे के अधिकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।