Home विदेश कमाई और संपत्ति में यहूदी किसे पैमाने पर पीछे नहीं हैं, हर...

कमाई और संपत्ति में यहूदी किसे पैमाने पर पीछे नहीं हैं, हर सेक्टर में इन अरबपतियों का जलवा

1

नईदिल्ली

इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच जंग पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं. इजरायल ने हमास को जड़ से खत्म करने का ऐलान किया है, और हमले तेज कर दिए गए हैं. दरअसल, जब से इजरायल का गठन हुआ है, तभी तक उसके पड़ोसी देशों के साथ तनाव बना हुआ है. कई बार आमना-सामना भी हुआ, लेकिन हर बार इजरायल की जीत हुई. इजरायल के ज्यादातर पड़ोसी देश इस्लामिक हैं.

इस बीच चर्चा है कि भले ही आबादी में यहूदियों की संख्या दुनिया में बेहद कम है. लेकिन कमाई और संपत्ति में यहूदी किसे पैमाने पर पीछे नहीं हैं. दुनियाभर एक से बढ़कर एक यहूदी अरबपति (Billionaries) हैं. हमास से जंग के बीच फोर्ब्स की एक लिस्ट सामने आई है, जिसमें यहूदी अरबतियों की संपत्ति का एक आंकलन किया गया है, आप भी उस रिपोर्ट को देखकर हैरान हो जाएंगे.

आबादी में बेहद कम यहूदी

दरअसल, साल 1948 में ही यहूदियों के लिए एक अलग देश बनाने की दिशा में अहम फैसला हुआ था, जिसका सबसे ज्यादा समर्थन अमेरिका ने किया था. मौजूदा समय में 1948 के मुकाबले दुनियाभर में यहूदियों की जनसंख्या में गिरावट आई है. लेकिन यहूदी अरबपतियों की संख्या तेजी से बढ़ी हैं.

बता दें, दुनियाभर में करीब 1.75 करोड़ यहूदी हैं. केवल इजरायल में 70 लाख यहूदी रहते हैं, जो इजरायल की कुल आबादी का 74 फीसदी है, जबकि दुनिया की 43 फीसदी यहूदी आबादी इजरायल में रहती है. इजरायल के अलावा अमेरिका और कनाडा में सबसे ज्यादा यहूदी रहते हैं. इन दो देशों में यहूदियों की संख्या कुल आबादी का 43 फीसदी है. इसके अलावा फ्रांस, ब्रिटेन, अर्जेंटीना, रूस, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और ब्राजील भी यहूदी हैं. भारत में करीब 8 हजार यहूदी रहते हैं.

कारोबार में यहूदियों का वर्चस्व

इस बीच फोर्ब्स (Forbes) ने jewish-billionaires 2022 की एक लिस्ट जारी की है. जिसमें 267 यहूदी अरबपतियों के नाम हैं. जिनकी कुल नेटवर्थ 1.7 ट्रिलियन डॉलर है. जो भारत की कुल जीडीपी का करीब 60 फीसदी है.   

Forbes World billionaires 2023 की लिस्ट में दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स यहूदी है. जिनका नाम Larry Ellison है, फोर्ब्स के मुताबिक इनकी कुल संपत्ति 107 बिलियन डॉलर की है. इनका बिजनेस टेक्नोलॉजी सेक्टर में है. Larry Ellison के मुकाबले में कोई भारत अरबपति नहीं है.

मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) इनकी ही देन है. चंद साल पहले तक ये दुनिया से सबसे अमीर शख्स थे. लेकिन अभी थोड़ी संपत्ति में गिरावट आई है, फिलहाल फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में ये 64.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 16वें पायदान पर है. यही नहीं, दुनिया के 11 से 17 फीसदी डॉलर पर यहूदी अरबपतियों का कब्जा है.  

सबसे ज्यादा अमेरिका में यहूदी अरबपति

अधिकतर यहूदी अरबपति अमेरिका में रहते हैं. Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अमीर अरबपति यहूदी Larry Ellison है, दूसरे नंबर पर Larry Page हैं, जिनका गूगल कंपनी से रिश्ता है, इनके पास कुल 85.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. तीसरे पायदान पर Sergey Brin है, जो 81.8 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ होल्ड करते हैं. चौथे सबसे अमीर यहूदी Steve Ballmer हैं, जिनके पास 78.9 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ है. 5वें पायदान पर ब्लूमबर्ग के मालिक Michael Bloomberg हैं, जिनके पास 76.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. Starbucks के मालिक भी यहूदी हैं.

Dell Technologies के मालिक Michael Dell भी यहूदी हैं, उनके पास कुल संपत्ति 52 बिलियन डॉलर की है. WhatsApp वाले Jan Koum भी यहूदी हैं, जिनकी नेटवर्थ 13.3 बिलियन डॉलर की है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक हर सेक्टर में यहूदी अरबपतियों की जलवा है. सबसे ज्यादा अरबपति यहूदी अमेरिका और फ्रांस में रहते हैं.  

Forbes की लिस्ट ये तो साफ है, कारोबार की दुनिया में यहूदी काफी आगे हैं. एक तरह से अमेरिका की इकोनॉमी की डोर यहूदियों के हाथ में हैं. क्योंकि सबसे ज्यादा यहूदी अरबपति अमेरिका में रहते हैं, और मीडिया, टेक्नोलॉजी, रियल एस्टेट, बैंकिंग और रिटेल सेक्टर के किंग हैं. यही कारण है कि अमेरिका मजबूती के साथ यहूदियों के पीछे खड़ा है.