Home देश P20 समिट : संघर्ष से भरी दुनिया किसी के हित में नहीं:...

P20 समिट : संघर्ष से भरी दुनिया किसी के हित में नहीं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

4

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शांति और कल्याण की वकालत करते हुए शुक्रवार को कहा कि संघर्ष और टकराव से भरी दुनिया किसी के हित में नहीं है। उन्होंने जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा, जिसे पी20 शिखर सम्मेलन भी कहा जाता है, कहा, “एक विभाजित दुनिया मानवता के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों का समाधान नहीं दे सकती है। यह समय शांति और भाईचारे का समय है, साथ मिलकर चलने का समय है। यह सबके विकास और खुशहाली का समय है। हमें वैश्विक विश्वास संकट से उबरना होगा और मानव-केंद्रित सोच के साथ आगे बढ़ना होगा। हमें दुनिया को 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' की भावना से देखना होगा।''

उन्होंने भारत द्वारा दशकों से झेले जा रहे सीमा पार आतंकवाद पर भी प्रकाश डाला, जिसके कारण हजारों निर्दोष लोगों की हत्या हुई है। मोदी ने करीब 20 साल पहले संसद पर हुए आतंकवादी हमले को याद किया जब संसद सत्र चल रहा था और आतंकवादी सांसदों को बंधक बनाकर उन्हें खत्म करने के लिए तैयार थे। उन्होंने कहा, ''ऐसी कई आतंकवादी घटनाओं से निपटने के बाद भारत आज यहां तक पहुंचा है'', उन्होंने कहा कि दुनिया भी आतंकवाद की बड़ी चुनौती को महसूस कर रही है। उन्होंने कहा, "आतंकवाद चाहे कहीं भी हो, किसी भी कारण से, किसी भी रूप में हो, यह मानवता के खिलाफ है।" प्रधान मंत्री ने ऐसी स्थिति से निपटने के दौरान समझौता न करने की आवश्यकता पर जोर दिया और उस वैश्विक पहलू पर भी ध्यान आकर्षित किया जहां आतंकवाद की परिभाषा के संबंध में कोई सहमति नहीं बन पाई है।

मोदी ने इस बात को रेखांकित किया कि कैसे आतंकवाद से लड़ने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आज भी संयुक्त राष्ट्र में आम सहमति की प्रतीक्षा कर रहा है और इस बात पर जोर दिया कि मानवता के दुश्मन दुनिया के इस रवैये का फायदा उठा रहे हैं और उन्होंने दुनिया भर की संसदों और प्रतिनिधियों से इसके समाधान के तरीके खोजने का आग्रह किया। इस बीच कनाडाई सीनेट के अध्यक्ष रेमोंडे गैग्ने इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए। जब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची से नियमित मीडिया ब्रीफिंग में इस मामले के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने केवल इतना कहा कि कनाडाई वक्ता "उपस्थित नहीं हो सकते।" भले ही विपक्ष ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की विश्वसनीयता पर बार-बार संदेह जताया है, प्रधान मंत्री ने कहा कि पिछले 25 वर्षों से उनके उपयोग से चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता और दक्षता आई है, क्योंकि चुनाव परिणाम गिनती शुरू होने के कुछ घंटों के भीतर आ जाते हैं।

उन्होंने बताया कि अगले साल आम चुनाव में 1 अरब लोग भाग लेंगे और प्रतिनिधियों को चुनाव देखने के लिए आमंत्रित किया। वैश्विक निर्णय लेने में व्यापक भागीदारी के महत्व को रेखांकित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि जी20 में अफ्रीकी संघ को शामिल करने के प्रस्ताव के पीछे यही कारण था, जिसे सभी सदस्यों ने स्वीकार कर लिया। उन्होंने पी20 के मंच में पैन अफ़्रीकी भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने उपस्थित लोगों को बताया कि पी20 शिखर सम्मेलन उस भूमि पर हो रहा है, जिसे न केवल लोकतंत्र की जननी के रूप में जाना जाता है, बल्कि यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भी है। प्रधान मंत्री ने बहस और विचार-विमर्श के महत्व को रेखांकित किया, क्योंकि उन्होंने इतिहास से ऐसी बहस के सटीक उदाहरणों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, पी20 शिखर सम्मेलन दुनिया भर की विभिन्न संसदीय प्रथाओं का एक अनूठा संगम है।

“भारत न केवल दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव आयोजित करता है, बल्कि इसमें लोगों की भागीदारी भी लगातार बढ़ रही है। भारत ने चुनाव प्रक्रिया को आधुनिक तकनीक से जोड़ा है। " उन्होंने रेखांकित किया कि विश्व की चुनौतियों से निपटने के लिए जनभागीदारी से बेहतर कोई माध्यम नहीं हो सकता। उन्होंने कहा, ''मेरा हमेशा से मानना रहा है कि सरकारें बहुमत से बनती हैं, लेकिन देश सर्वसम्मति से चलता है। हमारी संसदें और यह पी 20 फोरम भी इस भावना को मजबूत कर सकते हैं, ”मोदी ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि बहस और विचार-विमर्श के माध्यम से इस दुनिया को बेहतर बनाने के प्रयास निश्चित रूप से सफल होंगे। इस अवसर पर जी20 और विशेष आमंत्रित देशों की संसदों का प्रतिनिधित्व करने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अंतर-संसदीय संघ के अध्यक्ष डुआर्टे पचेको भी उपस्थित थे।