Home राज्यों से धौलपुर में डेंगू से दो की मौत, 230 एक्टिव केस

धौलपुर में डेंगू से दो की मौत, 230 एक्टिव केस

2

धौलपुर.

राजस्थान के धौलपुर जिले में मौसमी बीमारियों का कहर शुरू हो गया है। नॉर्मल वायरल के साथ डेंगू और मलेरिया के एक्टिव केस लगातार बढ़ने से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई। मंगलवार को सैंपऊ उपखंड इलाके के शाहपुर गांव में शिवनारायण उर्फ शिब्बो (47) पुत्र पातीराम और गांव नगला हरलाल में लोकेंद्र सिंह (29 ) पुत्र भीमसेन की डेंगू से मौत हो गई।

प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयंतीलाल मीणा ने बताया जगह-जगह जल भराव होने से मौसमी बीमारियों का सीजन शुरू हो गया है। डेंगू, मलेरिया और नॉर्मल वायरल के रोगियों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है। जिले में डेंगू के 230 एक्टिव केस हैं। करीब 30 मरीज का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। चिकित्सा विभाग द्वारा हर गांव में एंटी लार्वा एक्टविटी कराई जा रही है। चिकित्सा विभाग द्वारा जिलेभर में मेडिकल की करीब 240 टीम तैनात की है। डेंगू, मलेरिया के संदिग्ध मरीजों की सैंपलिंग कराई जा रही है।

प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मीणा ने बताया शाहपुरा और नगला हरलाल गांव में दो मरीजों की मौत के बाद चिकित्सा विभाग की टीम को तैनात किया गया है। प्रत्येक परिवार में एंटी लार्वा की एक्टिविटी के साथ सैंपल भी लिए जा रहे हैं।  मीणा ने कहा कि मौसमी बीमारी से बचने के लिए लोगों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है। घरों के सामने या छत पर गंदा पानी जमा नहीं होने दें। घरों के आसपास साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें, मच्छर होने पर घरों के आसपास धुआं भी कर सकते हैं। बच्चों को सुलाते समय विशेषकर मच्छरदानी का प्रयोग करें।
नॉर्मल रोगियों की भी संख्या बढ़ रही

डेंगू मलेरिया के साथ नॉर्मल वायरस के रोगियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। बुखार, खांसी और जुकाम के मरीज भी अधिक सामने आ रहे हैं। इससे जिला अस्पताल, सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ देखने को मिल रही है।