Home राज्यों से राजस्थान में वसुंधरा या सचिन पायलट किंगमेकर?

राजस्थान में वसुंधरा या सचिन पायलट किंगमेकर?

3

जयपुर.

राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होगा। जिसके नतीज़े 3 दिसंबर को आएंगे। इस चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, बसपा और आरएलपी जैसी पार्टियां भी चुनावी मैदान में है। बीजेपी ने पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में वसुंधरा राजे समर्थकों को टिकट नहीं दिया गया है। अब दूसकी सूची से आस है। विधासनभा चुनाव में वसुंधरा राजे पूरी तरह से साइडलाइन है। फिलहाल चुप है। दूसरी तरफ कांग्रेस में सचिन पायलट बार-बार गहलोत सरकार की रिपीट होने की बात कह रहे हैं। पायलट के सुर बदले हुए है। सियासी जानकारों का कहना है कि चुनाव के बाद कांग्रेस-बीजेजी में किंगमेकर वसुंधरा राजे औऱ अशोक गहलोत ही होंगे। क्योंकि दोनों ही सीएम वेटिंग है।

वसुंधरा राजे की अनदेखी पड़ सकती है भारी
राजस्थान के विधानसभा चुनाव में सियासी जानकारों का नजरें वसुंधरा राजे और सचिन पायलट पर ही टिकी हुई है। बीजेपी में पहली लिस्ट में वसुंधरा राजे के समर्थकों के टिकट काट दिए गए है। वसुंधरा राजे ने कोई प्रतिक्रियान नहीं दी है। लेकिन राजे के समर्थक बेहद नाराज है। जयपुर स्थित उनके आवास पर समर्थकों का जमावड़ा हो गया है।  सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी ने वसुंधरा राजे के साथ इसी तरह का व्यवहार करती है तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। बीजेपी अपने दम पर सरकार भी बना लेती है तब भी वसुंधरा राजे सरकार को गिराने की क्षमता रखती है। ऐसे में बीजेपी को वसुंधरा राजे की अनदेखी भारी पड़ सकती है। क्योंकि वसुंधरा राजे के समर्थक विधायक चुनाव बाद भी रहेंगे।

सचिन पायलट के बदले सुर
दूसरी तरफ सचिन पायलट को खुश रखना भी कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती है। सचिन पायलट के सुर एक दम बदले हुए है। पायलट का कहना है कि इस बार इतिहास बदलेगा। हर पांच साल बाद सरकार बदलने का ट्रेंड बदलेगा। कांग्रेस की सरकार की रिपीट होगी। सियासी जानकारों का कहना है कि पूरे साढ़े चार सचिन पायलट ने सीएम गहलतो को सिरदर्द किया है। वह अचानक बदल गए है। इसके पीछे भी जानकार पायलट की रणनीती मान रहे हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि सचिन पायलट अपने समर्थकों को टिकट दिलाना चाहते हैं। इन्हीं समर्थकों के पालयट चुनाव बाद किंगमेकर बन सकते हैं। हालांकि, कांग्रेस सचिन पायलट को नाराज नहीं करना चाहती है। ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि पायलट के समर्थकों को टिकट मिलेंगे।