Home विदेश हमास ने तेल अवीव पर फिर दागे 150 रॉकेट, इजरायल पर लगातार...

हमास ने तेल अवीव पर फिर दागे 150 रॉकेट, इजरायल पर लगातार हमले जारी

5

हमास
हमास की ओर से इजरायल पर लगातार हमले जारी हैं। हमास ने इजरायल की राजधानी तेल अवीव पर 150 रॉकेट दागे हैं। हमास के हमले में अब तक 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3000 लोग घायल बताए जा रहे हैं। वहीं, इजरायल की सेना ने बताया है कि चरमपंथियों ने इजरायली नागरिकों और कई सैनिकों कों बंदी बना रखा है। हमास के अभूतपूर्व रॉकेट हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को देश की जनता से कहा कि ‘‘हम युद्ध में हैं।'' हमास के अभूतपूर्व रॉकेट हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को देश की जनता से कहा कि ‘‘हम युद्ध में हैं।'' उन्होंने दावा किया कि हमास ‘‘ऐसी कीमत चुकाएगा, जैसा उसने सोचा भी न होगा।'' नेतन्याहू ने कहा, ‘‘हम युद्ध में हैं। अभियान नहीं, बल्कि युद्ध छिड़ गया है।'' 

बता दें कि गाजा पट्टी में सत्तारूढ़ हमास ने शनिवार तड़के इजराइल पर अभूतपूर्व हमला करते हुए भारी संख्या में रॉकेट दागे। साथ ही कई हमास लड़ाकों ने इजराइली सीमा में घुसपैठ को अंजाम दिया। हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को देश की जनता से कहा कि ‘‘हम युद्धरत हैं।'' घुसपैठ के छह घंटे बीत जाने के बाद भी हमास चरमपंथियों और इजराइली इलाकों में उनकी सेना से मुठभेड़ जारी है।

की तरफ से जबरदस्त हमले के बाद नेतन्याहू और उनके गठबंधन सहयोगियों की आलोचना तेज हो गई है, जिन्होंने गाजा से खतरों के खिलाफ अधिक आक्रामक कार्रवाई का अभियान चलाया था। राजनीतिक विश्लेषकों ने योजना और समन्वय के स्तर पर हमास हमले का अनुमान लगाने में विफलता पर सरकार की आलोचना की। इजराइली बचाव एवं राहत सेवाओं के प्रभारी मैगन डेविड एडोम ने कहा कि आज सुबह दक्षिणी और मध्य इजराइल पर रॉकेट हमलों में 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई और 16 अन्य लोग घायल हो गए।

बचाव सेवा में लगे अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से दो लोगों को गंभीर चोटें आईं हैं। इजराइली मीडिया के मुताबिक, दक्षिणी इजराइल में कई घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गाजा में फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने संख्या बताए बिना कहा कि ‘‘कई नागरिक'' घायल हैं। इजराइली सेना ने बताया कि उसके सैनिक कम से कम सात जगहों से घुसपैठ करने वाले हमास लड़ाकों के साथ लड़ रहे हैं।

नौसेना ने कहा कि हमास लड़ाकों ने हवाई और समुद्री रास्तों से घुसपैठ को अंजाम दिया है। हमास की सैन्य शाखा के एक नेता का कहना है कि सशस्त्र समूह ने इजराइल के खिलाफ एक नया सैन्य अभियान शुरू किया है। एक सार्वजनिक बयान में, मोहम्मद दीफ ने कहा कि ‘‘ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म'' शुरू करते हुए शनिवार तड़के इजराइल में 5,000 रॉकेट दागे गए।

हमास के सैन्य नेता ने सभी फलस्तीनियों से इजराइल का ‘‘मुकाबला'' करने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘हमने यह कहने का निर्णय लिया है कि अब बहुत हो गया।'' इजराइल के रक्षा मंत्री ने कहा कि आतंकवादी समूह हमास ने इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है। उन्होंने दावा किया कि इस युद्ध में ‘‘इजराइल जीतेगा।'' तेल अवीव में इजराइली सैन्य मुख्यालय में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने चेतावनी दी कि हमास ने आज सुबह दक्षिणी और मध्य इजराइल में रॉकेट हमला करके ‘‘बड़ी गलती की है।''