Home राज्यों से उत्तर प्रदेश योगी सरकार की इस बड़ी उपलब्धि पर PM मोदी ने दी बधाई,...

योगी सरकार की इस बड़ी उपलब्धि पर PM मोदी ने दी बधाई, बोले- पूरे देश को प्रेरित करेगा

5

लखनऊ
योगी सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर ओडीएफ के लिए बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इस पर पीएम मोदी ने योगी सरकार को बधाई दी है। पीएम ने कहा कि बापू की जयंती से ठीक पहले उत्तर प्रदेश की यह अभूतपूर्व उपलब्धि पूरे देश को प्रेरित करने वाली है। स्वच्छता के क्षेत्र में हमारा निरंतर प्रयास नारी शक्ति के सम्मान के साथ ही हमारे सभी परिवारजनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल, ये बातें पीएम मोदी ने योगी के बधाई ट्वीट पर लिखीं।

उत्तर प्रदेश ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के दूसरे चरण में सभी 95767 गांवों यानी सौ फीसदी ओडीएफ प्लस का दर्जा प्राप्त कर लिया है। ओडीएफ प्लस गांव वह है, जिसने ठोस या तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों को लागू करने के साथ खुले में शौच मुक्त कर लिया है। देश भर में 4.4 लाख 75 प्रतिशत गांवों ने खुद को ओडीएफ प्लस घोषित किया है।

एक जनवरी 2023 तक प्रदेश में केवल 15088 गांव ओडीएफ प्लस थे। नौ महीने में 80 हजार से अधिक गांवों ने ओडीएफ प्लस का दर्जा हासिल किया और इस त्वरित गति के परिणामस्वरूप ओडीएफ प्लस की समयबद्ध उपलब्धि हासिल हुई है। प्रदेश के 95767 गांवों में 81744 गांव ओडीएफ प्लस आकांक्षी गांव हैं, 10217 गांव ओडीएफ प्लस राइजिंग गांव हैं, जिनमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और तरल अपशिष्ट प्रबंधन दोनों की व्यवस्था है और 3,806 गांव ओडीएफ प्लस मॉडल गांव हैं।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय के तहत 15 सितंबर से दो अक्तूबर तक स्वच्छता अभियान चलाया जाता है। इस वर्ष अब तक लगभग 88 लाख लोगों ने बड़े पैमाने पर इसमें हिस्सा लिया और श्रमदान किया है, जिससे ओडीएफ प्लस स्थिति की उपलब्धि में तेजी आई है।