Home मध्यप्रदेश इंदौर मेट्रो हर दिन सात लाख यात्री कर सकेंगे यात्रा, ट्रायल रन...

इंदौर मेट्रो हर दिन सात लाख यात्री कर सकेंगे यात्रा, ट्रायल रन के दौरान मुख्यमंत्री शहरवासियों का अभिवादन करेंगे

3

इंदौर

इंदौर में मेट्रो ट्रेन का सपना पूरा होने जा रहा है। 30 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में मेट्रो का ट्रायल रन होगा। छह किलोमीटर लंबे मेट्रो काोरिडोर में ट्रायल रन के दौरान मुख्यमंत्री शहरवासियों का अभिवादन करेंगे। गांधी नगर मेट्रो स्टेशन पर इसके लिए शनिवार को एक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है, जो शाम पांच बजे शुरू होगा।

छह किलोमीटर लंबे प्रायरिटी काॅरिडोर के ट्रायल रन के बाद मेट्रो कार्पोरेशन का फोकस गांधी नगर से रेडिसन होटल तक 17 किलोमीटर के हिस्से का निर्माण पूरा करने पर होगा। अगले साल 17 किलोमीटर का ट्रायल रन तय किया गया है। फिलहाल सयाजी चौराहा, एमअआ-10 ब्रिज पर काॅरिडोर के दोनो सिरे नहीं जुड़ पाए है और स्टेशनों का काम भी अधूरा है।

तीन साल बाद यात्री कर सकेंगे सफर

मेट्रो रेल कार्पोरेशन के एमडी मनीष सिंह ने बताया कि तीन साल में हमने मेट्रो के निर्माण का लक्ष्य रखा है। उसके बाद यात्री भी सफर कर सकेंगे। सिंह ने बताया कि इंदौर में 25 मेट्रो ट्रेन चलेगी। एक ट्रेन में तीन कोच होंगे। हर कोच में तीन सौ यात्री सफर कर सकते है। एक ट्रेन की क्षमता 900 यात्रियों को लाने ले जाने की होगी। दिनभर में मेट्रो ट्रेन में सात लाख लोग सफर कर सकेंगे। मेट्रा का किराया भी कम ही रहेगा, ताकि लोग आसानी से सफर कर सके।

चार माह बाद होगा अंडरग्राउंड मेट्रो का काम

नाथ मंदिर रोड से बड़ा गणपति तक अंडरग्राउंड मेट्रो की लाइन बिछाई जाना है। इसके टेंडर भी अक्टूर माह में जारी हो जाएंगे। अंडरग्राउंड रुट का सर्वे पूरा हो चुका है। हाईकोर्ट परिसर में इसके लिए बडा और गहरा गढ्डा खोदा जाएगा। इंदौर में 31 किलोमीटर लंबे रुट का निर्माण हो रहा है। भविष्य में इसे पीथमपुर और उज्जैन तक भी चलाया जाएगा। इसके लिए भी सरकार सर्वे करा रही है।