Home देश नए आरोपों में घिरे कनाडाई PM, G20 मीटिंग के लिए जब दिल्ली...

नए आरोपों में घिरे कनाडाई PM, G20 मीटिंग के लिए जब दिल्ली आए थे जस्टिन ट्रूडो, तब कोकिन से लदा था उनका प्लेन

5

नई दिल्ली

भारत संग तल्ख रिश्तों के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो दिन-ब-दिन घिरते नजर आ रहे हैं। एक तरफ तो वह आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के कथित आरोपों पर अब तक ठोस सबूत दे पाने में नाकाम रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ एक नाजी को कनाडाई संसद में बुलाकर और उसका सम्मान करने के बाद वह घुटनों के बल पर आ चुके हैं।  इस बीच आरोप लगे हैं कि इसी महीने जब ट्रूडो जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आए थे, तब उनका प्लेन कोकीन से भरा हुआ था।

सूडान में भारत के पूर्व राजदूत दीपक वोहरा ने एक शो में यह आरोप लगाते हुए कहा, "विश्वसनीय अफवाहें थीं कि खोजी कुत्तों को उनके विमान में कोकीन मिली थी।" वोहरा ने ये भी बताया कि ट्रूडो दो दिनों तक होटल के अपने कमरे से क्यों बाहर नहीं आए थे, जब उनका विमान खराब हो गया था। वोहरा ने ये भी दावा किया कि बकौल विश्वस्त सूत्रों को जस्टिन ट्रूडो बेहोशी की हालत में थे, इसीलिए वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिए गए रात्रि भोज में शामिल नहीं हुए थे।

वोहरा इतने पर ही नहीं रुके। उन्होंने कहा कि जस्टिन ट्रूडो फ्रस्टेटेड और तनाव में थे क्योंकि 10 दिन पहले ही उनकी पत्नी उन्हें छोड़कर चली गई थी। इसके अलावा कनाडा की इकॉनोमी डगमग कर रही है। पूर्व राजदूत ने कहा कि कनाडाई प्रधानमंत्री की हरकतें समझ से बाहर हैं, क्योंकि वह बौखला चुके हैं। भारतीय मीडिया में इस तरह की खबरें आने के बाद कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के कार्यालय ने इस दावे का खंडन किया कि जब वह इस महीने जी20 बैठक के लिए भारत आए थे तो उनका विमान "कोकीन से भरा हुआ" था। टोरंटो स्टार के मुताबिक, ट्रूडो के कार्यालय ने एक टीवी चर्चा के दौरान एक सेवानिवृत्त भारतीय राजनयिक द्वारा किए गए दावे को खारिज करते हुए कहा कि यह निराधार और गलत है।

बता दें कि जब से कनाडा के प्रधानमंत्री ने संसद में भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के विश्वसनीय आरोप लगाए हैं, तब से दोनों देशों के राजनयिक संबंध बिगड़ते जा रहे हैं। इस आरोप के बाद सबसे पहले कनाडा ने टोरंटो से भारतीय राजदूत को निष्कासित कर दिया। उसके बाद भारत ने भी जवाबी कार्रवाई में नई दिल्ली से कनाडाई राजदूत को तुरंत देश निकाला दे दिया। इसी साल 18 जून को खालिस्तान टाइगर फोर्स के आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में हत्या कर दी गई थी। निज्जर कनाडाई नागरिक था।