Home मध्यप्रदेश एशियन गेम्‍स में मप्र का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन

एशियन गेम्‍स में मप्र का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन

2

देश को दिलाए नौ पदक
शूटर्स ने साधा पाँच पदकों पर निशाना

भोपाल

चीन के हांग्‍झू में खेली जा रही 19वीं एशियाई खेलों में मप्र के एथलीटों का शानदार प्रदर्शन जारी है। बुधवार को शूटिंग में मप्र के निशानेबाजों ने दो पदकों पर निशाना साधा है। इसी के साथ मप्र के खिलाड़ियों ने तीन स्‍वर्ण, तीन रजत व तीन कांस्‍य सहित नौ पदक जीते हैं। मप्र का यह एशियन गेम्‍स में अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है।

इस बार मप्र ने छह दिनों में ही अपने पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया है। इसी तरह का प्रदर्शन रहा तो हम इस बार 15 पदक के करीब पहुँच सकते है। अब तक मप्र अकादमी के निशानेबाजों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। शूटिंग में मप्र ने एक स्‍वर्ण, दो रजत व दो कांस्‍य सहित कुल पाँच पदक जीते है, इसमें कुछ इवेंट बाकी है, जिसमें हमे पदक की उम्मीद है।

छोटी उम्र में बडे बडे कीर्तिमान रच रहे एश्‍वर्य प्रताप सिं‍ह ने 10 मीटर राइफल टीम इवेंट में महाराष्‍ट्र के रूद्राक्ष पाटिल और राजस्‍थान के दिव्यांश के साथ मिलकर देश को स्‍वर्ण पदक दिलाया। एश्‍वर्य ने इसी इवेंट के व्‍यक्‍तिगत मुकाबले में भी जोरदार प्रदर्शन कर कांस्‍य पदक जीतकर अपने पदकों की संख्‍या दो की। 10 मीटर राइफल महिला टीम इवेंट में मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी की अशी चौकसे ने हरियाणा की रमनीता जिंदल व वेस्‍ट बंगाल की मेहुली के साथ रजत पदक जीता। बुधवार सुबह मप्र की अशी चौकसे ने 50 मीटर थ्री पोजीशन व्‍यक्‍तिगत इवेंट में कांस्‍य पदक जीता। शूटिंग में ही एक रजत पदक 50 मीटर थ्री पोजीशन पुरुष वर्ग में एसके शर्मा और एम कौशकि की जोड़ी ने रजत पदक जीता है।

महिला क्रिकेट में भारत ने स्‍वर्ण पदक जीता। भारत की इस स्‍वर्णिम सफलता में मप्र की पूजा वस्‍त्राकार ने विशेष भूमिका निभाई।

सेलिंग में मध्यप्रदेश वाटर स्पोटर्स अकादमी की नेहा ठाकुर ने सभी को चौंकाते हुए रजत पदक जीता। नेहा ने यह सफलता महिलाओं की आइएलसी-4 इवेंट में हासिल की है। वहीं जूडो में तुलिका मान ने 78 किग्रा भार वर्ग में कांस्‍य पदक जीता।

घुडसवारी में मप्र की सुदप्ति हजेला ने टीम ड्रेसाज इवेंट में भारत को स्‍वर्ण पदक दिलाया। यह मप्र ही नहीं भारत के लिए गौरव की बात है। 41 साल के बाद भारत पहली बार इस खेल में स्‍वर्ण पदक जीतने में सफल रहा है। सुदिप्ति ने इसके लिए पेरिस में तैयारी की है।

जकार्ता एशि‍यन गेम्‍स में जीते थे पांच पदक

जकार्ता एशियन गेम्‍स 2018 में मप्र के खिलाड़ियों ने पांच पदक जीतकर धूम मचाई थी, इसमें दो रजत व तीन कांस्‍य सहित कुल पाँच पदक जीते थे। यह सभी मध्यप्रदेश राज्य अकादमी के खिलाड़ियों ने जीते थे। इसमें व्‍यक्‍त‍िगत इवेंट में मुस्‍कान किरार ने तीरंदाजी में रजत तथा हर्षिता तोमर ने सेलिंग में कांस्‍य पदक जीता था। वहीं टीम इवेंट में हॉकी भारतीय पुरूष और महिला टीम ने कांस्‍य पदक जीते थे। मध्यप्रदेश हॉकी अकादमी के पुरूष टीम में विवेक सागर, महिला टीम में मोनिका मलिक और रीना खोखर शामि‍ल थे।