Home देश बढ़ी भारतीय मिशन की सुरक्षा, कनाडा में फिर बड़ी प्लानिंग कर रहे...

बढ़ी भारतीय मिशन की सुरक्षा, कनाडा में फिर बड़ी प्लानिंग कर रहे खालिस्तानी? SFJ का प्रदर्शन

3

कनाडा  

कनाडा में खालिस्तान समर्थकों के फिर कोई बड़ी योजना बनाने के संकेत मिल रहे हैं। खबर है कि ओटावा में भारतीय मिशनों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। दरअसल, खालिस्तानी संगठन सिख्स फॉर जस्टिस (SFJ) ने विरोध प्रदर्शनों का आह्वान करने के बाद कई शहरों में भारतीय मिशनों को घेरा। इसके बाद से ही कनाडा पुलिस कई शहरों में मुस्तैद है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत लेकर दिए गए बयान के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव जारी है।

सोमवार को ही खालिस्तानी समूह ने कनाडा के मुख्य शहरों में भारतीय मिशनों के बाहर प्रदर्शन का आह्वान किया है। रॉयटर्स से बातचीत में कनाडा में एसएफजे के डायरेक्टर जतिंद्र सिंह ग्रेवाल ने कहा कि उनका संगठन भारतीय दूतावासों के बाहर प्रदर्शन करेगा। ग्रेवाल का कहना है, 'हम कनाडा से कह रहे हैं कि भारतीय राजदूत को निष्कासित किया जाए।' इधर, टोरंटो पुलिस विभाग का कहना है कि आने वाले प्रदर्शनों की जानकारी। हालांकि, पुलिस की तरफ से इन्हें लेकर की गई तैयारियों की जानकारी साझा नहीं की गई।

क्या बोले ट्रूडो
बीते सप्ताह कनाडा की संसद में पीएम ट्रूडो ने कहा था कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स का हाथ हो होने के 'विश्वसनीय सबूत' हैं। उन्होंने कहा कि इसे लेकर कनाडा की एजेंसियां जांच कर रही हैं। हालांकि, भारत ने तमाम आरोपों से इनकार किया है और कनाडा पर खालिस्तानियों और भारत विरोधी गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के आरोप लगाए हैं।

ट्रूडो के बयान के बाद कनाडा सरकार ने कार्रवाई की और विदेश मंत्री मेलेनी जॉली ने भारतीय राजनयिक को बाहर कर दिया। इधर, भारत ने भी कनाडा के उच्चायुक्त को तलब कर वरिष्ठ राजनयिक को देश से जाने के आदेश दे दिए थे। साथ ही भारत ने कनाडा में अपनी वीजा सेवाओं पर भी अस्थाई रूप से रोक लगा रखी है। भारत ने निज्जर को साल 2020 में आतंकवादी घोषित कर दिया था।