Home देश सरकार का आया लेटेस्ट अपडेट- भारतीय हो जाए सतर्क, कितना सेफ...

सरकार का आया लेटेस्ट अपडेट- भारतीय हो जाए सतर्क, कितना सेफ है कनाडा

5

नई दिल्ली
 कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए भारत ने बुधवार को अपने नागरिकों और वहां की यात्रा पर विचार कर रहे देश के लोगों को “अत्यधिक सावधानी” बरतने का परामर्श जारी किया है। वहीं, भारत सरकार की कनाडा में रह रहे भारतीयों की एडवाइजरी पर अब कनाडा सरकार का लेटेस्ट अपडेट सामने आया है। बुधवार देर रात कनाडा ने भारत की एडवाइजरी को खारिज कर दिया।  कनाडा के पब्लिक सेफ्टी मिनिस्टर डोमिनिक लेब्नेक ने ओटावा में मीडिया से बातचीत में कहा कि उनका देश पूरी तरह से सुरक्षित है।

भारत और कनाडा के बीच बढ़ता जा रहा तनाव
बता दें कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। जिसके बाद कनाडा ने मंगलवार को अपने नागरिकों को भारत के कुछ खास हिस्सों में न जाने के लिए एडवाइजरी जारी की। इसकी जवाबी कार्रवाई में  बुधवार को भारत ने भी इसी तरह की एडवाइजरी जारी कर दी। जिसे अब कनाडा सरकार ने खारिज कर दी है।  
 
कनाडा के आरोपों को भारत ने बताया “बेतुका
जानकारी के लिए बता दें कि जून में खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में गिरावट के बीच विदेश मंत्रालय (एमईए) की तरफ से यह परामर्श आया है।  भारत ने मंगलवार को आरोपों को “बेतुका” और “प्रेरित” कहकर खारिज कर दिया और इस मामले में कनाडा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित करने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया था।  परामर्श में विदेश मंत्रालय ने कनाडा में भारतीय छात्रों से अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने को कहा। एमईए ने एक बयान में कहा, “कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर जाने का विचार करने वालों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है।”

 भारत सरकार ने छात्रों और नागरिकों को किया अलर्ट

-कानाडा में मौजूद भारतीय छात्रों को गैर-जरूरी यात्रा करने से बचने की अपील
-यात्रा के दौरान छात्रों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें
-इन इलाकों में जाने से बचें जहां पहले खालिस्तानियों ने भारत विरोधी प्रदर्शन किए थे.
–नागरिकों से रजिस्ट्रेशन कराने को कहा
-छात्र और भारतीय नागरिक ओटावा में भारतीय हाई कमीशन या टोरंटो और वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावासों से संपर्क में रहें
-सरकार ने कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों को ओटावा स्थित हाई कमीशन और टोरंटो व वैंकुवर स्थित कांसुलेट में खुद को रजिस्टर करने को कहा है
-ताकि किसी इमरजेंसी की स्थिति में उनसे फौरन संपर्क किया जा सके।
– भारतीय नागरिक madad.gov.in. पोर्टल के जरिये भी पंजीकरण कर सकते हैं.