Home विदेश अफ्रीका पर्यटकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 2,300 से अधिक पर्यटन मॉनिटर...

अफ्रीका पर्यटकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 2,300 से अधिक पर्यटन मॉनिटर तैनात होंगे

3

केपटाउन
 दक्षिण अफ्रीकी देश में पर्यटकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 2,300 से अधिक पर्यटन मॉनिटरों को प्रशिक्षित और तैनात करने जा रहा है। पर्यटन मंत्री पेट्रीसिया डी लिले ने  यह जानकारी दी।

डी लिले ने पूर्वी केप प्रांत में 2023 पर्यटन ग्रीष्मकालीन अभियान के शुभारंभ पर यह घोषणा की। मंत्री ने कहा कि उनके विभाग के फोकस के प्राथमिक क्षेत्रों में से एक, सुरक्षा का मुद्दा है। क्योंकि यह पर्यटन के आंकड़ों को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। उन्होंने कहा, “हम जनता, घरेलू यात्रियों और निकट भविष्य में हमारे देश की यात्रा की योजना बना रहे, लोगों को स्पष्ट आश्वासन देना चाहते हैं कि हम सभी के लिए सुरक्षा बढ़ाने के अपने प्रयासों को सख्ती से आगे बढ़ा रहे हैं।”

मंत्री ने कहा कि सुरक्षा मुद्दे के समाधान के लिए भीषण गर्मी का मौसम शुरू होने से पहले सभी प्रांतों में पर्यटक आकर्षण, हवाई अड्डे और राष्ट्रीय उद्यान पर मॉनिटर तैनात किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मॉनिटर की जिम्मेदारियों में पहचाने गए आकर्षणों पर गश्त करना, पर्यटन जागरूकता को बढ़ावा देना, पर्यटकों को आवश्यक जानकारी प्रदान करना और किसी भी आपराधिक घटना की तुरंत दक्षिण अफ्रीकी पुलिस सेवा (एसएपीएस) तथा अन्य प्रासंगिक प्रवर्तन एजेंसियों को रिपोर्ट करना शामिल है। मंत्री ने कहा कि उनकी तैनाती आगामी ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन के अनुरूप अक्टूबर के अंत से नवंबर 2023 की शुरुआत तक निर्धारित है।

डी लिले ने कहा, पर्यटन सुरक्षा बढ़ाने के लिए निजी क्षेत्र का एक मजबूत कदम सिकुरा नामक एक ऐप है, जिसे दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन व्यवसाय परिषद द्वारा लॉन्च किया गया है। इस ऐप के माध्यम से यात्रियों और पर्यटन हितधारकों को तत्काल सहायता दी जाती है।
उन्होंने कहा, “ये सभी बहुमुखी उपाय और सहयोग हमारे खूबसूरत राष्ट्र की यात्रा करने वाले सभी पर्यटकों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।” दक्षिण अफ्रीका उन देशों में से है जहां दुनिया में अपराध दर सबसे अधिक है, जो देश के पर्यटन क्षेत्र के लिए एक गंभीर खतरा बन गया है।

दक्षिण सूडान में सेना और नागरिकों के बीच झड़प में 10 लोगों की मौत

जुबा
 पूर्वी दक्षिण सूडान में ग्रेटर पिबोर प्रशासनिक क्षेत्र (जीपीएए) के पोचल्ला शहर में दो दिनों की झड़पों के बाद कम से कम दस नागरिक और सुरक्षा अधिकारी मारे गए हैं।

दक्षिण सूडानी सेना के प्रवक्ता लुल रुई कोआंग ने शिन्हुआ को बताया कि  हुई झड़पें उस समय शुरू हुईं जब सेना ने हिरासत से भागे एक अधिकारी का पीछा किया।

उन्होंने कहा कि भागने वाला व्यक्ति अपने पूर्व कमांडर, ओकोनी ओकवोम ओथोव के घर में छिप गया था, जो खुद को दूसरे स्टेशन पर तैनात करने के आदेश से इनकार करने के बाद मई में ड्यूटी से भाग गया था।

कोआंग ने  दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा में एक साक्षात्कार में कहा, “जब भी कोई सैनिक कोई अपराध करता है या वैध आदेशों की अवज्ञा करता है तो ओकवॉम को रिपोर्ट करता है। इसलिए रविवार को, एक सैनिक था जिसने गोला-बारूद और बंदूकें बेचीं और उसे गिरफ्तार कर लिया गया, वह सैनिक जेल से भाग गया था।

पेरू के 544 जिलों में आपातकाल की घोषणा

लिमा
दक्षिणी अमेरिकी देश पेरू की सरकार ने 2023-24 के बीच अल नीनो (चक्रीय जलवायु) के संभावित आगमन पर उत्पन्न होने वाली पानी की कमी के ‘आसन्न खतरे’ के देखते हुये  544 जिलों में 60 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।

आधिकारिक समाचार पत्र एल पेरुआनो में प्रकाशित डिक्री में कहा गया, “यह मौजूदा अत्यधिक उच्च जोखिम को कम करने के लिए तत्काल और आवश्यक आपातकालीन उपायों और कार्यों के निष्पादन की अनुमति देगा।” राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संस्थान (इंडेसी) और अन्य राज्य संस्थानों के तकनीकी समन्वय के साथ, क्षेत्रीय और स्थानीय सरकारें संबंधित उपायों को अपनाएंगी, जिन्हें ‘आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित’ किया जाएगा।

इंडेसी और अन्य संस्थानों द्वारा 13 सितंबर को जारी की गयी रिपोर्ट के बाद यह घोषणा की गयी, जिसमें वर्तमान हाइड्रोलॉजिकल स्थितियों और जलाशयों की स्थिति के साथ-साथ 2024 की गर्मियों तक मध्य तथा पूर्वी प्रशांत क्षेत्र में अल नीनो घटना की संभावना पर रिपोर्ट दी गई है।

डिक्री रिपोर्ट के अनुसार, अलनीनो की स्थिति आबादी, फसलों और पशुधन के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इसलिए समय रहते संबंधित उपायों और कार्यों को लागू करने कर लेना चाहिए।